ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर की मां हिरासत में

06:26 pm Jul 18, 2024 | सत्य ब्यूरो

पुणे पुलिस ने कहा कि विवादास्पद ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर की मां को एक वायरल वीडियो में बंदूक लहराने के मामले में हिरासत में लिया गया है। पुणे ग्रामीण पुलिस के एसपी, पंकज देशमुख ने पुष्टि की कि मनोरमा खेडकर को महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में स्थित महाड से हिरासत में लिया गया।

बंदूक लहराकर किसानों को धमकाने के आरोप में मनोरमा और छह अन्य के खिलाफ दर्ज मामले के सिलसिले में मनोरमा को पुणे लाया गया है। देशमुख ने बताया कि “हमने उन्हें महाड से हिरासत में लिया है। उन्हें पुणे लाया गया है। हम उससे पूछताछ करेंगे और आगे की कानूनी कार्रवाई करेंगे। वह महाड के एक होटल में पाई गई थी।”

कथित वीडियो में मनोरमा खेडकर को पुणे के एक गांव में पड़ोसियों के साथ तीखी झड़प में दिखाया गया है। दो मिनट के फुटेज में खेडकर अपने सुरक्षा गार्डों के साथ हथियार छुपाने की कोशिश करने से पहले एक व्यक्ति के चेहरे पर पिस्तौल लहराते हुए चिल्ला रही है।

एक अधिकारी ने पहले कहा था कि वीडियो में घटना पुणे की मुलशी तहसील के धडवाली गांव में पूजा के पिता दिलीप खेडकर, जो कि एक रिटायर्ड महाराष्ट्र सरकार के अधिकारी हैं, द्वारा खरीदी गई एक जमीन के बारे में थी। स्थानीय लोगों ने दावा किया था कि खेडकर परिवार ने पड़ोसी किसानों की जमीन पर कब्जा कर लिया है।

पुणे ग्रामीण पुलिस ने पिछले सप्ताह घटना के तथ्यों की सच्चाई पता करने के लिए एक जांच की घोषणा की थी, जिसमें यह भी शामिल था कि क्या मनोरमा खेडकर के पास विचाराधीन बंदूक का वैध लाइसेंस था। 2023-बैच की आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर द्वारा पुणे में अपनी पोस्टिंग के दौरान एक अलग कार्यालय और आधिकारिक कार की कथित मांग और अपनी निजी कार पर बत्ती के अनधिकृत उपयोग को लेकर विवाद खड़ा होने के बाद खेडकर परिवार गहन जांच के दायरे में है।

अब उन पर संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के आवेदन में ओबीसी गैर-क्रीमी लेयर उम्मीदवार के रूप में अपनी पात्रता को गलत तरीके से प्रस्तुत करने का आरोप है। उसने यह भी दावा किया कि वह दृष्टि और मानसिक रूप से अक्षम है लेकिन इन दावों की पुष्टि के लिए परीक्षण कराने से इनकार कर दिया।

हालाँकि, सरकार ने मंगलवार को खेडकर के जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम को रोक दिया क्योंकि उन्हें "आवश्यक कार्रवाई" के लिए उत्तराखंड के मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में वापस बुलाया गया था। महाराष्ट्र के अतिरिक्त मुख्य सचिव नितिन गद्रे के एक पत्र में कहा गया है कि अकादमी ने अपने जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम को रोकने का फैसला किया है और तुरंत उन्हें वापस बुला लिया है।