आंध्र प्रदेश में ट्रेन पटरी से उतरी, 13 मरे, ड्राइवर की गलती

07:51 am Oct 30, 2023 | सत्य ब्यूरो

आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम से ओडिशा के रायगड़ा जा रही एक यात्री ट्रेन रविवार को विजयनगरम जिले में पटरी से उतर गई, जिससे कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और 40 यात्री घायल हो गए।

रेल अधिकारियों ने मीडिया को बताया- “विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन और विशाखापत्तनम-रायगढ़ पैसेंजर ट्रेन के बीच पीछे की टक्कर हुई। हादसे में 3 कोच शामिल थे। दो ट्रेनें सिग्नल न होने की वजह से खड़ी थीं। पीछे से पैसेंजर ट्रेन ने जाकर टक्कर मारी। शायद ड्राइवर ने सिग्नल पर ध्यान नहीं दिया। हादसे के बाद बचाव अभियान जारी है, सहायता और एम्बुलेंस के लिए स्थानीय प्रशासन और एनडीआरएफ को सूचित किया गया है। दुर्घटना राहत ट्रेनें घटनास्थल पर पहुंच गईं।”

रेलवे सूत्रों ने कहा कि यह हादसा मानवीय भूल का नतीजा था और लोको पायलट ने सिग्नलिंग पर ध्यान नहीं दिया। रविवार शाम घटनास्थल से प्राप्त तस्वीरों में डिब्बे पटरी से उतरे हुए और लोगों की भीड़ लगी हुई दिखाई दे रही है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पटरी से उतरे और प्रभावित डिब्बों को छोड़कर बाकी जगह आधी रात तक साफ कर दी गई।

विजयनगरम जिला प्रशासन ने बताया कि सभी 40 घायल व्यक्ति आंध्र प्रदेश के हैं और उनमें से चार की हालत गंभीर है। रेलवे प्रवक्ता ने कल रात नौ लोगों की मौत की पुष्टि की थी। हालांकि सोमवार 30 अक्टूबर को यह संख्या 13 हो गई है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने तत्काल राहत उपाय करने और विजयनगरम के निकटतम जिलों विशाखापत्तनम और अनाकापल्ली से जितनी संभव हो सके उतनी एम्बुलेंस भेजने और अच्छी चिकित्सा देखभाल के लिए नजदीकी अस्पतालों में सभी प्रकार की व्यवस्था करने का आदेश दिया। 

मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा- "मुख्यमंत्री ने फौरन राहत उपाय करने और यह सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य, पुलिस और राजस्व सहित अन्य सरकारी विभागों के समन्वय के आदेश जारी किए हैं कि घायलों को शीघ्र चिकित्सा सेवाएं मिलें।"

प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी घटना पर प्रतिक्रिया दी है। पीएमओ ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और अलामंदा और कंटाकापल्ले खंड के बीच दुर्भाग्यपूर्ण ट्रेन के पटरी से उतरने के मद्देनजर स्थिति के बारे में पूछा। प्रभावित लोगों की मदद के लिए अधिकारी हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं।" 

यह घटना 2 जून को ओडिशा के बालासोर में कोरोमंडल एक्सप्रेस के बहनागा बाजार स्टेशन के पास एक मालगाड़ी से टकरा जाने के बाद हुई है। उस दुर्घटना में कम से कम 288 लोग मारे गए थे और 1,100 से अधिक लोग घायल हुए थे।