गुजरात के वडोदरा में तनाव, मामूली हादसे के बाद हिंसा

01:25 pm Apr 18, 2022 | सत्य ब्यूरो

पुलिस ने सोमवार सुबह यह जानकारी दी। रावपुरा इलाके में एक मामूली सड़क हादसे की वजह से सांप्रदायिक झड़प हुई थी। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने पुलिस के हवाले से बताया कि घटना के बाद रविवार देर रात कुछ लोगों ने पथराव किया, एक धर्मस्थल में तोड़फोड़ की और कुछ वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। करेलीबाग पुलिस थाने के एक अधिकारी के अनुसार, रावपुरा इलाके में दो समुदायों के लोगों के दोपहिया आपस में टकराए थे।मामला इतना बढ़ गया कि रावपुरा इलाके से सटे करेलीबाग इलाके में कुछ ही देर में दोनों समुदायों के लोग एक दूसरे पर पथराव करने लगे। एक समुदाय के लोग देर रात होने वाली नमाज पढ़कर लौट रहे थे। इनमें से कुछ लोग स्कूटर और बाइक पर थे। इनमें से एक युवक का दोपहिया दूसरे समुदाय के दोपहिया से टकरा गया। इसके बाद कुछ लोगों ने नमाजियों को पीटा। कुछ देर बाद भीड़ ने फिर दूसरे समुदाय पर हमला कर दिया।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि भीड़ ने सड़क किनारे स्थित मंदिर में मूर्ति, दो ऑटो रिक्शा और कई दोपहिया वाहनों में तोड़फोड़ की। वडोदरा शहर के पुलिस आयुक्त शमशेर सिंह ने कहा कि 3 लोग घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। पुलिस शहर में गश्त कर रही है। पुलिस ने घटना के सिलसिले में अब तक 19 लोगों को गिरफ्तार किया है।डीसीपी (जोन 4), पन्ना मोमाया ने कहा, पुलिस ने इलाके में पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण में किया। हमने इलाके में तलाशी अभियान चलाया। अधिकारियों ने बताया कि इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और स्थिति अब नियंत्रण में है।

यह घटना उन चार राज्यों में हिंसा की घटनाओं के बाद सामने आई है, जहां हाल ही में रामनवमी समारोह के दौरान सांप्रदायिक तनाव देखा गया था। गुजरात के दो शहरों, खंभात और हिम्मतनगर में दो समुदायों के सदस्यों के बीच सांप्रदायिक झड़पों की सूचना मिली थी। खंभात में सांप्रदायिक झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई।