तीस्ता-जुबैरः यूएन एजेंसियों की कड़ी टिप्पणी, भारत का विरोध

02:27 pm Jun 29, 2022 |

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि हमने यूएन मानवाधिकार के उच्चायुक्त कार्यालय द्वारा तीस्ता सीतलवाड़ और अन्य 2 लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के संबंध में टिप्पणी देखी है। टिप्पणियां पूरी तरह से अनुचित हैं और भारत की स्वतंत्र न्यायिक प्रणाली में हस्तक्षेप करती हैं। बागची ने कहा कि भारत में तमाम एजेंसियां न्यायिक प्रक्रियाओं के अनुसार कानून के उल्लंघन पर सख्ती से काम करती हैं। इस तरह की कानूनी कार्रवाइयों को उत्पीड़न के रूप में पेश करना भ्रामक और अस्वीकार्य है।

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार एजेंसी ने मंगलवार को सामाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ की गिरफ्तारी और हिरासत पर चिंता व्यक्त की थी और उन्हें तत्काल रिहा करने का आह्वान किया था। उसने अपने ट्वीट में कहा था कि #भारत: हम #WHRD @TeestaSetalvad और दो पूर्व पुलिस अधिकारियों की गिरफ्तारी और हिरासत से बहुत चिंतित हैं और उनकी तत्काल रिहाई का आह्वान करते हैं। 2002 के गुजरात दंगों के पीड़ितों के साथ उनकी सक्रियता और एकजुटता के लिए उन्हें सताया नहीं जाना चाहिए।

संयुक्त राष्ट्र की एक अन्य अधिकारी ने गुजरात पुलिस द्वारा कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ की गिरफ्तारी पर "गहरी चिंता" व्यक्त की है और उनकी रिहाई की मांग की है। मानवाधिकार रक्षा पर संयुक्त राष्ट्र की विशेष डिफेंडर मैरी लॉलर ने कहा कि गुजरात पुलिस के आतंकवाद विरोधी दस्ते द्वारा तीस्ता सीतलवाड़ को हिरासत में लिए जाने की खबरों से चिंतित हूं। तीस्ता नफरत और भेदभाव के खिलाफ एक मजबूत आवाज हैं। मानवाधिकारों की रक्षा करना कोई अपराध नहीं है। मैं उनकी रिहाई और भारत सरकार के उत्पीड़न को समाप्त करने का आह्वान करती हूं।

फैक्ट चेकर और पत्रकार मोहम्मद जुबैर

जुबैर पर यूएन की टिप्पणी

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता ने ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर की गिरफ्तारी पर कहा कि पत्रकारों को उनके लिखने, ट्वीट करने और कहने के लिए जेल नहीं होना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि लोगों को बिना किसी उत्पीड़न की धमकी के खुद को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने की अनुमति दी जाए।

जुबैर को दिल्ली पुलिस ने सोमवार को 2018 में एक फिल्म स्टिल के ट्वीट पर गिरफ्तार किया था, जिसके बारे में दिल्ली पुलिस का दावा है कि इससे "धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंची है।" उन्हें मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जिसने उन्हें चार दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया।  

यूएन महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा: दुनिया भर में किसी भी स्थान पर, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि लोगों को खुद को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने की अनुमति दी जाए, पत्रकारों को खुद को स्वतंत्र रूप से और किसी भी उत्पीड़न के खतरे के बिना व्यक्त करने की अनुमति दी जाए।

दुजारिक ने कहा कि पत्रकार जो लिखते हैं, जो ट्वीट करते हैं और जो कहते हैं, उसके लिए उन्हें जेल नहीं होनी चाहिए।