दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को रेप की धमकी

05:03 pm Oct 12, 2022 | सत्य ब्यूरो

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा है कि जबसे उन्होंने फिल्म निर्देशक साजिद खान को रियलिटी शो बिग बॉस से बाहर करने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय को चिट्ठी लिखी है, तब से उन्हें लगातार उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर बलात्कार की धमकी दी जा रही है। स्वाति मालीवाल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर धमकी देने वालों की जानकारी को भी शेयर किया है। स्वाति मालीवाल ने इस बारे में दिल्ली पुलिस को शिकायत दी है और धमकी देने वालों को गिरफ्तार करने की मांग की है। 

मालीवाल ने कुछ दिन पहले केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को पत्र लिखकर मांग की थी कि साजिद खान को बिग बॉस से बाहर का रास्ता दिखाया जाए। साजिद खान रियलिटी शो बिग बॉस 16 में हिस्सा ले रहे हैं। 

स्वाति मालीवाल का कहना था कि साल 2018 में सामने आए #MeToo कैंपेन के दौरान कई महिलाओं ने साजिद खान पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। उन्होंने सवाल उठाया था कि इस तरह का कोई आदमी बिग बॉस के शो में क्यों है। उन्होंने चिट्ठी में कहा था कि ऐसे लोगों की असली जगह जेल है। मालीवाल ने अनुराग ठाकुर से इस मामले में दखल देने की मांग की थी और कहा था कि साजिद खान को इस शो में भाग लेने से रोका जाए। उर्फी जावेद, सोना महापात्रा, देवोलीना भट्टाचार्य सहित सिनेमा जगत की अभिनेत्रियों ने साजिद खान के बिग बॉस में आने को लेकर ऐतराज जताया था। 

#MeToo कैंपेन के दौरान साजिद खान के खिलाफ आई शिकायतों के बाद इंडियन फिल्म और टेलीविजन डायरेक्टर एसोसिएशन ने उन्हें 2019 में फिल्मों का निर्देशन करने से रोक दिया था।

#MeToo कैंपेन 

बताना होगा कि साल 2018 के आखिरी महीनों में #MeToo कैंपेन के दौरान भारत ही नहीं दुनिया भर में कई महिलाओं ने उनके साथ कार्यस्थल पर हुए यौन उत्पीड़न की घटनाओं को साझा किया था। 

कई अख़बारों में संपादक रहे और तत्कालीन विदेश राज्यमंत्री एम.जे. अकबर को #MeToo में नाम सामने आने के बाद मंत्रिपद से इस्तीफ़ा देना पड़ा था। संगीतकार अनु मलिक पर चार महिलाओं ने यौन शोषण का आरोप लगाया था।

साजिद खान को मिला समर्थन

हालांकि साजिद खान को फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लाइज की ओर से समर्थन मिला है। इस संगठन ने सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को पत्र लिखा है और इसमें कहा है कि साजिद पर 1 साल के लिए प्रतिबंध लगाया गया था और मार्च, 2019 में इस प्रतिबंध को हटा लिया गया था। संगठन की ओर से कहा गया है कि प्रतिबंध के दौरान साजिद खान के व्यवहार से वह पूरी तरह संतुष्ट है। 

संगठन की ओर से कहा गया है कि साजिद अपनी सजा भुगत चुके हैं और अब उन्हें अपनी गुजर-बसर के लिए काम करने का पूरा हक है। इसलिए उन्होंने बिग बॉस का शो ज्वाइन किया है। संगठन की ओर से मंत्रालय से अनुरोध किया गया है कि वह साजिद खान को बिग बॉस में काम करने से न रोके और उनके खिलाफ दिल्ली महिला आयोग की ओर से की गई शिकायत को लेकर किसी तरह की कार्रवाई ना करे।