मजबूत कांग्रेस जरूरी, दिल से कामना हैः गडकरी

03:05 pm Mar 28, 2022 | सत्य ब्यूरो

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मजबूत कांग्रेस पार्टी की वकालत की है। उनका कहना है कि लोकतंत्र के लिए कांग्रेस पार्टी का मजबूत होना जरूरी है।पुणे में लोकमत पत्रकारिता पुरस्कार समारोह में एक सवाल के दौरान केंद्रीय मंत्री ने यह बात कही।गडकरी ने कांग्रेस लगातार चुनावी हार से पस्त हो गई है। इसके नेताओं में निराशा है। लेकिन एक कमजोर कांग्रेस का मतलब क्षेत्रीय दल विपक्ष की जगह ले लेंगे जो "एक अच्छा संकेत नहीं है।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र दो पहियों पर चलता है - सत्ता पक्ष और विपक्ष। एक मजबूत विपक्ष लोकतंत्र की आवश्यकता है। इसलिए मेरी हार्दिक इच्छा है कि कांग्रेस पार्टी मजबूत हो। कांग्रेस के कमजोर होने की वजह से क्षेत्रीय दल जगह ले रहे हैं, जो लोकतंत्र के लिए अच्छे नहीं हैं। इसलिए विपक्ष को मजबूत होना चाहिए।

गडकरी ने कहा कि जवाहरलाल नेहरू एक आदर्शन उदाहरण हैं। जब अटल बिहारी वाजपेयी लोकसभा चुनाव हार गए, तब भी जवाहरलाल नेहरू ने उन्हें सम्मान दिया। इसलिए, लोकतंत्र में विपक्ष की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। 

उन्होंने कांग्रेस नेताओं से हार पर हिम्मत न हारने और पार्टी के साथ बने रहने का भी आग्रह किया। मैं पूरे दिल से कामना करता हूं कि कांग्रेस मजबूत बनी रहे। जो लोग कांग्रेस की विचारधारा का पालन करते हैं वे पार्टी में बने रहें और अपने विश्वास पर टिके रहें। उन्हें काम करना जारी रखना चाहिए और हार से निराश नहीं होना चाहिए। अगर हार है, तो एक दिन जीत का भी होगा।

उन्होंने उस समय के बारे में बात की जब बीजेपी संसद में केवल 2 सीटें जीत सकी थी। लेकिन पार्टी कार्यकर्ताओं के प्रयासों से समय बदल गया, और हमें अटल बिहारी वाजपेयी के रूप में एक प्रधान मंत्री मिला। इसलिए निराशा के क्षणों में किसी को अपनी विचारधारा को नहीं छोड़ना चाहिए। गौरतलब है कि गडकरी का रुख उनकी पार्टी के जुमले - कांग्रेस मुक्त भारत के विपरीत है। बीजेपी के बड़े नेता अक्सर चुनावी रैलियों और अन्य प्लेटफार्मों पर इसे कहते हैं।