सोनिया ने स्मृति से कहा- आप मुझसे बात न करें?

03:54 pm Jul 28, 2022 | सत्य ब्यूरो

गुरुवार को संसद में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बीच नोकझोंक होने की खबर है। हुआ यह कि लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपत्नी कहे जाने को लेकर सदन में हंगामा हुआ और इसे लेकर माहौल तनावपूर्ण था और सदन स्थगित हो चुका था।  

अधीर के बयान पर हंगामे के बाद जब सोनिया गांधी बीजेपी की सांसद रमा देवी के पास पहुंचीं और उन्हें यह बताया कि अधीर रंजन चौधरी ने अपने बयान के लिए माफी मांग ली है तो स्मृति ईरानी और कुछ अन्य सांसदों ने इसमें दखल दिया और नारेबाजी की। 

इस पर सोनिया गांधी ने स्मृति ईरानी से कहा कि वह उनसे बात ना करें। इसे लेकर माहौल और तनावपूर्ण हो गया। इस दौरान एनसीपी की सांसद सुप्रिया सुले सोनिया गांधी को वहां से दूर ले गईं। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी भी बीच में आए और उन्होंने तनाव को कम करने की कोशिश की।

इससे पहले सोनिया गांधी ने कहा था कि अधीर अपने बयान को लेकर पहले ही माफी मांग चुके हैं। इस मामले में कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रभारी जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा है कि स्मृति ईरानी ने लोकसभा में अमर्यादित और अपमानजनक व्यवहार किया है। 

सांसद गीता कोड़ा ने इस मामले में आज तक से कहा कि सदन के स्थगित होने के बाद वे सभी उठकर जा रहे थे। उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी महिला सांसदों से बात करना चाहती थीं और बताना चाहती थीं कि जब अधीर रंजन चौधरी ने माफी मांग ली है तो फिर आगे क्या बात है। सांसद गीता कोड़ा के मुताबिक़, लेकिन बीजेपी के सांसदों ने नारेबाजी शुरू कर दी। उन्होंने कहा कि वह बीजेपी सांसदों की इस हरकत की निंदा करती हैं। 

क्या है पूरा मामला?

अधीर रंजन चौधरी ने एक टीवी चैनल के साथ बातचीत में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के लिए राष्ट्रपत्नी शब्द का प्रयोग किया था। हालांकि विवाद होने के बाद उन्होंने कहा कि यह शब्द उनसे ग़लती से निकल गया था। 

बीजेपी ने संसद के दोनों सदनों में इसे जोर-शोर से उठाया और कहा कि कांग्रेस को बर्दाश्त नहीं है कि कोई आदिवासी देश के राष्ट्रपति के पद तक पहुंचे। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और निर्मला सीतारमण ने संसद में मोर्चा संभाला और कहा कि अधीर रंजन चौधरी के बयान के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को माफी मांगनी चाहिए। 

बीजेपी सांसदों का प्रदर्शन

स्मृति ईरानी ने कहा कि अधीर रंजन चौधरी का यह बयान आदिवासी विरोधी, दलित विरोधी और महिला विरोधी है। बीजेपी और एनडीए के सांसदों ने अधीर रंजन चौधरी के बयान को लेकर संसद परिसर में प्ले कार्ड लेकर भी प्रदर्शन किया। बीजेपी की महिला सांसदों ने कहा कि इस तरह के बयान को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। 

'मुझसे चूक हुई'   

अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि एक प्रदर्शन के दौरान बयान देते वक्त राष्ट्रपति बोलने के बाद उनके मुंह से राष्ट्रपत्नी शब्द निकल गया। उन्होंने कहा कि भारत के राष्ट्रपति के पद पर ब्राह्मण, मुसलमान, आदिवासी या जो कोई भी हो, हमारे लिए वह राष्ट्रपति है। उन्होंने कहा कि यह शब्द सिर्फ एक बार निकला और उनसे चूक हुई है लेकिन बीजेपी बेवजह बात का बतंगड़ बना रही है।

अधीर ने कहा है कि वह राष्ट्रपति का अपमान करने की बात सोच भी नहीं सकते और अगर राष्ट्रपति को बुरा लगा है तो वह व्यक्तिगत रूप से उनसे मिलेंगे और अपनी गलती के लिए माफी मांगेंगे। उन्होंने कहा कि वह अपनी गलती की सजा भुगतने के लिए तैयार हैं लेकिन इस मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को क्यों घसीटा जा रहा है।