यूपीः सोनभद्र के डीएम शिबू और गाजियाबाद के एसएसपी पवन सस्पेंड

07:07 pm Mar 31, 2022 | सत्य ब्यूरो

सोनभद्र के डीएम टी.के. शिबू को यूपी सरकार ने आज सस्पेंड कर दिया। सरकार ने शिबू पर यूपी चुनाव के दौरान खनन और निर्माण कार्यों में भ्रष्टाचार और लापरवाही के आरोप लगाए हैं। दूसरी तरफ बढ़ते हुए अपराध को कंट्रोल न कर पाने पर गाजियाबाद के एसएसपी पवन कुमार को भी सस्पेंड किया गया है। हालांकि सोनभद्र से ज्यादा करप्शन के आऱोप दूसरे जिलों के डीएम और अपराध की बदतर स्थिति गाजियाबाद के मुकाबले दूसरे जिलों में ज्यादा है लेकिन इन्हीं दोनों को क्यों चुना गया, यह प्रशासनिक हल्कों में चर्चा का विषय बना हुआ है।

समझा जाता है कि आज के इन दोनों फैसलों से योगी सरकार अफसर लॉबी पर अपना कड़ा नियंत्रण हासिल कर लिया है। लेकिन इन दोनों अफसरों के निलंबन की असली कहानी अभी आनी है। देर-सवेर सारे रहस्यों से पर्दा उठेगा। सरकार ने कहा है कि आरोपों की जांच वाराणसी संभाग के आयुक्त को सौंपी गई है। एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार शिबू के खिलाफ खनन, जिला न्यास समिति व अन्य निर्माण कार्यों में भ्रष्टाचार की शिकायतें मिली थीं।

सरकार ने शिबू को लखनऊ में राजस्व मंडल से जोड़ा गया है। सूत्रों के मुताबिक टीके शिबू के खिलाफ स्थानीय प्रतिनिधि लगातार भ्रष्टाचार की शिकायत कर रहे थे। आरोप है कि शिबू ने जिला निर्वाचन अधिकारी के रूप में लापरवाही बरती, जिसका उदाहरण पोस्टर बैलेट के सील न होने और सार्वजनिक स्थान पर पाए जाने के कारण मीडिया में वायरल होना था। इस घटना से पूरे जिले में मतदान रद्द होने जैसे हालात पैदा हो गए थे।