सोनाली फोगाट की हत्या मामले में दो अभियुक्त गिरफ्तार 

08:21 am Aug 26, 2022 | सत्य ब्यूरो

गोवा पुलिस ने बीजेपी नेता सोनाली फोगाट की मौत के मामले में उनके दो सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया है। इनके नाम सुधीर सांगवान और सुखविंदर वासी हैं। सोनाली फोगाट के भाई रिंकू ढाका ने बुधवार को अंजुना पुलिस में दर्ज कराई गई शिकायत में इन दोनों के नाम लिखे थे। सांगवान और वासी 22 अगस्त को फोगाट के साथ गोवा पहुंचे थे।

इससे पहले फोगाटा के परिवार की शिकायत के बाद गुरुवार को आईपीसी की धारा 302 के तहत पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज किया था। पुलिस को जो पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट मिली है, उसमें कहा गया है कि सोनाली के शरीर पर चोट के कई निशान थे। ऐसा लगता है कि उसे किसी धारदार हथियार से मारा गया था।

शिकायत में, रिंकू ढाका ने कहा था कि फोगाट ने 23 अगस्त को अपनी मौत से कुछ घंटे पहले अपनी मां, बहन और बहनोई से बात की थी। उन्होंने दावा किया कि बातचीत के दौरान सोनाली ने अपने कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत की थी। पुलिस शिकायत में कहा गया है, उसने (सोनाली) कहा कि सांगवान ने उसे कुछ नशीला पदार्थ खिलाकर उसके साथ रेप किया और वीडियो बनाया और वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दे रहा था। 

शिकायतकर्ता ने यह भी दावा किया कि सांगवान ने सोनाली को उसके राजनीतिक और फिल्म करियर को नष्ट करने की धमकी भी दी और उनके फोन, संपत्ति के रिकॉर्ड, एटीएम कार्ड और घर की चाबियां जब्त कर लीं। 

हरियाणा के हिसार से बीजेपी नेता को मंगलवार सुबह उत्तरी गोवा के अंजुना के सेंट एंथोनी अस्पताल में मृत लाया गया। जबकि प्रारंभिक रिपोर्टों में कहा गया था कि उसकी मृत्यु हृदय गति रुकने से हुई। लेकिन परिवार के सदस्य इस पर शक जताते रहे।

सोनाली फोगाट के भाई रिंकू ढाका ने बुधवार को गोवा में कहा था कि मैंने अंजुना पुलिस स्टेशन गोवा में एक लिखित शिकायत दी है। यह पूर्व नियोजित हत्या है। हमें उसके निजी सहायक सहित दो लोगों पर संदेह है। मैं उनकी मौत की सीबीआई जांच की मांग करता हूं। हम यहां गोवा में किए गए पोस्टमॉर्टम से संतुष्ट नहीं हैं। हम चाहते हैं कि इसे फिर से एम्स, दिल्ली में किया जाए। 

परिवार की आशंकाएं

सोनाली फोगट की बहनों ने भी उनकी मौत पर सवाल उठाया है और सीबीआई से जांच की मांग की है। सोनाली फोगाट की बहनों ने कहा कि वे यह स्वीकार नहीं कर सकतीं कि उनकी बहन की मृत्यु दिल का दौरा पड़ने से हुई। उन्होंने यह भी कहा कि उसने फोन पर "कुछ बताया" था। सोनाली की बहन रूपेश ने कहा कि मेरी बहन को दिल का दौरा नहीं पड़ सकता। वह बहुत फिट थी। हम सीबीआई से उचित जांच की मांग करते हैं। मेरा परिवार यह मानने को तैयार नहीं है कि उसकी मृत्यु दिल का दौरा पड़ने से हुई थी। उसे ऐसी कोई मेडिकल समस्या नहीं थी।

सोनाली की बहन रुपेश ने कहा कि मुझे उसकी मौत से एक शाम पहले उसका फोन आया था। उसने कहा था कि वह व्हाट्सएप पर बात करना चाहती है और कहा कि कुछ गड़बड़ हो रही है ... बाद में, उसने कॉल काट दिया और फिर उसने फोन नहीं उठाया।