सिद्धू मूसेवाला के VAAR गाने ने एक दिन में ही इतिहास रचा

06:13 pm Nov 08, 2022 | सत्य ब्यूरो

सिद्धू मूसेवाला का नया गीत धूम मचा रहा है। इस गाने को गुरु पर्व के मौके पर जारी किया गया। कुछ मिनट में इसे लाखों लोगों ने सुन डाला। वार (VAAR) नाम का यह गाना सिद्धू मूसेवाला के इंस्टाग्राम एकाउंट के अलावा यूट्यूब पर भी है।

नए गीत वार में सिख वीरता की तारीफ की गई है। पंजाबी सिंगर की हत्या के बाद रिलीज हुआ यह उनका दूसरा गाना है। इससे पहले एसवाईएल भी सुपरहिट रहा था।

मूसेवाला के इंस्टाग्राम खाते पर वार गाने के नीचे कैप्शन दिया गया है: "जब तक शेरों के अपने इतिहासकार नहीं होंगे, शिकार का इतिहास हमेशा शिकारी का गुणगान करेगा। वार प्लेइंग नाउ ..!"

इस रिपोर्ट को लिखे जाने के समय इस गाने को 4 घंटे में 50 लाख से ज्यादा लोग सुन चुके हैं। ...और यह आंकड़ा हर सेकंड बढ़ता जा रहा है। सिद्धू की लोकप्रियता उनके जाने के बाद शिखर पर है।

सिद्धू क्रांतिकारी गायक और कवि नहीं थे, लेकिन पंजाबी संगीत को बदलने की राह पर थे। वो उन्होंने करके भी दिखा दिया। उनके सिंगल वीडियो '47' को कभी यूके सिंगल चार्ट में स्थान मिला था। वह बिलबोर्ड कैनेडियन एल्बम चार्ट पर #66वें पायदान तक गए और यहां तक ​​कि द गार्जियन द्वारा 50 उभरते कलाकारों में उनका नाम भी अखबार ने छापा।

महज 28 साल के सिद्धू मूसेवाला की 29 मई 2022 को मनसा जिले के जवाहरके गांव में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। उनकी मौत की जिम्मेदारी कनाडा के एक गैंगस्टर ने ली थी। घटना के पीछे पुलिस ने गैंगवॉर बताया था। जिसे लेकर अब तक गिरफ्तारियां जारी हैं।

बहरहाल, पूरी दुनिया में सिद्धू मूसेवाला की हत्या की निन्दा की गई। दुनिया भर में आम लोगों, महिलाओं, बच्चों, कॉलेज के छात्रों, ऑफिस जाने वालों, अंतर्राष्ट्रीय पॉप कलाकारों और रैपर्स ने उनकी टी-शर्ट पहनी और श्रद्धांजलि दी। उन्हें न सिर्फ अपनी पीढ़ी के सबसे प्रभावशाली पंजाबी कलाकारों में से एक माना गया, बल्कि मुख्यधारा के संगीत में पंजाबी संगीत के प्रवेश की शुरुआत करने में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति भी माना जाता है।अब लगभग पांच महीनों से, दिवंगत गायक के प्रशंसकों ने प्रेरणा के लिए उनकी पिछले रिलीज़ गानों के छोटे छोटे वीडियो साझा किए। आज उनके पास कुछ नया सुनने, साझा करने और प्रशंसा करने का दिन है।

2 मिनट, 17 सेकंड के इस गाने को स्नैपी ने तैयार किया है और गोल्ड मीडिया एंटरटेनमेंट ने इसकी मार्केटिंग की है। इसे 'सिद्धू मूसेवाला' लेबल के तहत रिलीज किया गया है। यह गीत अब Spotify, iTunes, JioSaavan और Resso पर उपलब्ध है। 

सिद्धू के गीत अक्सर प्रशंसकों के बीच जहां भावनाएं को बढ़ाते थे और विवादों को भी जन्म देते थे क्योंकि वे ज्यादातर धार्मिक संस्थाओं को चुनौती देने के बारे में थे। कथित तौर पर गन कल्चर को बढ़ावा देने वाली कुछ लाइनों ने सिद्धू को कानूनी लड़ाई में डाल दिया था। उन पर अपने सिंगल्स में भड़काऊ लाइन लिखने का भी आरोप लगा था। वार से पहले सिद्धू का सिंगल 'एसवाईएल' मरणोपरांत रिलीज होने के बाद कैनेडियन हॉट 100 में 27वें स्थान पर पहुंच गया था।