मोदी ने दी शरीफ को बधाई, कहा- शांति और स्थिरता चाहता है भारत

08:12 am Apr 12, 2022 | सत्य ब्यूरो

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए शहबाज़ शरीफ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि भारत इलाके में शांति और स्थिरता चाहता है जिससे हम विकास के रास्ते में आने वाली चुनौतियों पर फोकस कर सकें और अपने लोगों के लिए बेहतर जीवन सुनिश्चित कर सकें।

शहबाज़ शरीफ पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री चुने गए हैं। प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद उन्होंने कहा कि वह भी भारत के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं लेकिन इसके साथ ही उन्होंने कश्मीर का राग भी छोड़ दिया। 

शरीफ ने कहा कि कश्मीर के समाधान के बिना स्थाई शांति संभव नहीं है। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भी कश्मीर के मसले को उठाते रहे हैं।

बाजवा का नरम रूख 

पाकिस्तानी फौज के मुखिया कमर जावेद बाजवा हालांकि कई बार कह चुके हैं कि वह भारत के साथ सभी विवादों को बातचीत के जरिए हल करना चाहते हैं। बाजवा ने कुछ ही दिन पहले कहा था कि बातचीत और कूटनीति के जरिए सभी मसलों को सुलझाया जा सकता है और इसमें कश्मीर का मसला भी शामिल है। उन्होंने कहा था कि अगर भारत कश्मीर के मसले पर आगे बढ़ने को तैयार है तो पाकिस्तान भी इसके लिए राजी है।

शरीफ की चुनौतियां 

शहबाज़ शरीफ के सामने तमाम तरह की चुनौतियां हैं क्योंकि पाकिस्तान कर्ज के बोझ तले दबा हुआ है और मुल्क में महंगाई लगातार बढ़ रही है। शहबाज़ शरीफ विपक्षी दलों की मिली-जुली हुकूमत को चलाएंगे, ऐसे में उन्हें तमाम दूसरे राजनीतिक दलों के नेताओं को साथ लेकर चलना है और यह काम काफी मुश्किलों से भरा हुआ है।

साल 2019 में हुए पुलवामा हमले और उसके बाद अगस्त में भारत की ओर से कश्मीर में अनुच्छेद 370 को खत्म करने के बाद दोनों देशों के रिश्ते बिगड़ गए थे। देखना होगा कि शहबाज़ शरीफ के प्रधानमंत्री रहते हुए क्या दोनों देशों के रिश्ते बेहतर होंगे?