सैम ऑल्टमैन को ओपनएआई के सीईओ के रूप में फिर बहाल किया गया है 

02:59 pm Nov 23, 2023 | सत्य ब्यूरो

सैम ऑल्टमैन को मंगलवार देर रात ओपनएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी या सीईओ के रूप में फिर से बहाल किया गया है। ओपनएआई ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह सैम ऑल्टमैन  को कंपनी के सीईओ के तौर पर फिर वापस ले रही है। 

बीते सप्ताह ही कंपनी ने सैम ऑल्टमैन  को निकाल दिया था। इस कदम से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की इस कंपनी में पांच दिनों तक उथल-पुथल रही है। 

कंपनी के कर्मचारियों ने भी इसका पूरजोर विरोध किया था। अब एक बार फिर सैम की ओपनएआई में वापसी हो गई है। 

न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक ओपनएआई कंपनी ने कहा है कि उनके सहयोगियों, कर्मचारियों और निवेशकों द्वारा किये गये भारी विरोध के बाद ओपनएआई के नए प्राइमरी बोर्ड ने उनके निष्कासन को सफलतापूर्वक उलट दिया है।  

कंपनी के  बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में आमूल-चूल परिवर्तन किया जाएगा और अल्टमैन का विरोध करने वाले कई सदस्यों को हटा दिया जाएगा।

ऑल्टमैन के प्रति एकजुटता दिखाते हुए कंपनी के चेयरमैन ग्रेग ब्रॉकमैन ने भी इस्तीफा दे दिया था। अब उनकी भी वापसी होगी। 

ऑल्टमैन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा है कि मुझे ओपनएआई पसंद है और पिछले कुछ दिनों में मैंने जो कुछ भी किया है वह इस टीम और इसके मिशन को एक साथ रखने की सेवा में है। 

वहीं माइक्रोसॉफ्ट ने भी इस कदम का समर्थन किया।  माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला ने एक्स पर कहा कि वह "ओपनएआई बोर्ड में बदलावों से प्रोत्साहित हैं", इसे अधिक स्थिर और प्रभावी प्रशासन की राह पर पहला आवश्यक कदम कहा है। 

कंपनी के नए बोर्ड का हो सकता है विस्तार 

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट कहती है कि सूत्रों के मुताबिक इस विवाद की शुरुआत के बाद डी'एंजेलो वार्ता का नेतृत्व कर रहे थे। 

कंपनी में बदलावों की सामान्य रूपरेखा रविवार देर रात तक तैयार हो गई थी लेकिन बोर्ड की संरचना का निर्धारण करने से ऑल्टमैन को वापस लाने का निर्णय धीमा हो गया था। 

ओपनएआई ने नए बोर्ड को अपना "प्रारंभिक" बोर्ड कहा है जो कि दर्शाता है कि इसका विस्तार हो सकता है। 

मंगलवार को बोर्ड के विचार-विमर्श से जुड़े एक व्यक्ति ने कहा कि डी'एंजेलो, ताशा मैककौली और हेलेन टोनर ने ऑल्टमैन से कुछ रियायतों के लिए दबाव डाला था जिसमें ओपनएआई के उनके नेतृत्व की स्वतंत्र जांच भी शामिल थी। 

ओपनएआई के बोर्ड ने शुक्रवार दोपहर को ऑल्टमैन और कंपनी के कर्मचारियों को तब आश्चर्यचकित कर दिया था जब उसने उन्हें बताया कि सीईओ ऑल्टमैन को बाहर निकाला जा रहा है। 

कंपनी के चेयरमैन ब्रॉकमैन ने ऑल्टमैन और अन्य लोगों के साथ कंपनी की सह-स्थापना की थी, उन्होंने भी बोर्ड के इस कदम के विरोध में इस्तीफा दे दिया था। 

इसके बाद काफी विरोध के बावजूद रविवार शाम को कंपनी के बोर्ड ने कहा था कि वह अपने फैसले पर कायम रहेगा। 

लेकिन इसके कुछ ही घंटों बाद एक आश्चर्यजनक घटनाक्रम में, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि वह ऑल्टमैन मैन, ब्रॉकमैन और ओपनएआई से जुड़े कई अन्य लोगों के साथ एक नई उन्नत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब शुरु करने के लिए उन्हें अपनी कंपनी में शामिल करेगी। 

700 कर्मचारियों ने कहा था कि वे भी देंगे इस्तीफा

ओपनएआई के करीब 700 से अधिक कर्मचारियों ने एक पत्र पर हस्ताक्षर करके बोर्ड को बताया था कि अगर ऑल्टमैन को  दुबारा बहाल नहीं किया गया तो वे भी कंपनी से इस्तीफा दे देंगे। इन कर्मचारियों का माक्रोसॉफ्ट में जाने की बात हो रही थी। 

ऐसे में माना जा रहा था कि ओपनएआई  स्टार्ट-अप का भविष्य खतरे में पड़ जाएगा।इस पूरे घटनाक्रम में बोर्ड के चार सदस्य इल्या सुतस्केवर,डी'एंजेलो,टोनर,मैककौली ने ऑल्टमैन को बाहर करने का फैसला किया था। 

लेकिन जैसे-जैसे कर्मचारी विद्रोह बढ़ता गया बोर्ड के सदस्यों के विचार बदलते गये। सुतस्केवर ने कहा है कि मुझे बोर्ड के कार्यों में अपनी भागीदारी पर गहरा अफसोस है। सुतस्केवर अब बोर्ड में नहीं हैं लेकिन ओपनएआई कर्मचारी बने हुए हैं। 

ओपनएआई के संशोधित बोर्ड ऑफ डायरेक्टर में प्रारंभिक फेसबुक अधिकारी और सेल्सफोर्स के पूर्व सह-मुख्य कार्यकारी  ब्रेट टेलर शामिल होंगे। 

इसके साथ ही पूर्व ट्रेजरी सचिव लॉरेंस समर्स, वर्तमान बोर्ड सदस्य डी'एंजेलो और प्रश्न एवं उत्तर साइट क्वेरा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी  डी'एंजेलो शामिल होंगे। कंपनी ने कहा है कि टेलर बोर्ड अध्यक्ष के रूप में कार्य करेंगे।