पहली बार गणतंत्र दिवस परेड 'कर्तव्य पथ' पर, 6 अग्निवीर भी शामिल

09:55 am Jan 26, 2023 | सत्य ब्यूरो

भारत के 74वें गणतंत्र दिवस पर दो मुख्य आकर्षण हैं। एक तो यह कि गणतंत्र दिवस परेड पहली बार कर्तव्य पथ पर निकल रही है। दूसरा सेना में भर्ती किए गए 6 अग्निवीर भी आज 26 जनवरी को इस परेड में नजर आ रहे हैं। यह रिपोर्ट जब आप पढ़ रहे होंगे तो गणतंत्र दिवस परेड निकल रही होगी या निकलने ही वाली होगी।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू गणतंत्र दिवस पर देश का नेतृत्व कर रही हैं और मिस्र (इजिप्ट) के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी समारोह में मुख्य अतिथि हैं। परेड के दौरान प्रदर्शित सैन्य संपत्तियों में भारत में निर्मित उपकरण शामिल हैं। इससे आत्मनिर्भर भारत की तस्वीर को समझा जा सकता है। युद्धक टैंक अर्जुन, नाग मिसाइल सिस्टम (एनएएमआईएस) और के-9 वज्र का प्रदर्शन अद्भुत है।

भारतीय नौसेना की टुकड़ी में लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत के नेतृत्व में 144 युवा नाविक शामिल हैं, जो फौरी कार्रवाई वाले कमांडर हैं। पहली बार, मार्चिंग दल में तीन महिलाएं और छह अग्निवीर शामिल हैं। 

नौसेना की झांकी 'इंडियन नेवी - कॉम्बैट रेडी, क्रेडिबल, कोहेसिव एंड फ्यूचर प्रूफ' थीम पर डिजाइन की गई है। यह भारतीय नौसेना की बहु-आयामी क्षमताओं, 'नारी शक्ति' और स्वदेशी रूप से डिजाइन की गई प्रमुख चीजों को प्रदर्शित करती है।

गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर चुके हैं। उन्होंने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की है। प्रधानमंत्री और अन्य मेहमान परेड देखने के लिए कर्तव्य पथ पर सलामी मंच पर आने वाले हैं।

परंपरा के अनुसार, राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा और उसके बाद राष्ट्रगान के साथ 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। इनमें से कई पहली बार, औपचारिक सलामी 105-एमएम भारतीय फील्ड गन से दी जाएगी। 105 हेलीकॉप्टर यूनिट के चार एमआई-17 1वी/वी5 हेलीकॉप्टर कर्तव्य पथ पर मौजूद दर्शकों पर फूल बरसाने वाले हैं।

परेड की कमान दूसरी पीढ़ी के सेना अधिकारी परेड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल धीरज सेठ संभाल रहे हैं। दिल्ली क्षेत्र के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल भवनीश कुमार परेड सेकेंड-इन-कमांड हैं। 

तीन परमवीर चक्र पुरस्कार विजेता और तीन अशोक चक्र पुरस्कार विजेता भी परेड में भाग ले रहे हैं। "अनुभवी झांकी" थीम भी इस परेड में शामिल है। इसमें 'पूर्व सैनिकों की प्रतिबद्धता के संकल्प के साथ भारत के अमृत काल की ओर' बढ़ते कदम को दर्शाया गया है।

मिस्र के सशस्त्र बलों का एक संयुक्त बैंड और मार्चिंग दल औपचारिक परेड में शामिल है। दल में उनके 144 सैनिक शामिल हैं, जो कर्नल एल्खारासावी के नेतृत्व में मिस्र के सशस्त्र बलों की मुख्य शाखाओं का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।