एक जून से चलने वाली ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग आज से 

10:45 am May 21, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

दो दिन पहले रेलवे ने एक जून से जिन ट्रेनों को चलाने की घोषणा की थी उनकी बुकिंग आज से ही सुबह दस बजे शुरू हो जाएगी। बुकिंग सिर्फ़ ऑनलाइन ही आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर या मोबाइल ऐप पर की जा सकेगी। ट्रेन खुलने से दो घंटे पहले तक बुकिंग की जा सकती है और ट्रेन खुलने से अधिकतम 30 दिन पहले एडवांस में बुकिंग की जा सकती है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी इसको लेकर ट्वीट किया है।

रेल मंत्री के ट्वीट के साथ ही रेलवे ने इस संबंध में विस्तृत सूचना जारी की है। इसमें कहा गया है कि इन ट्रेनों में आरएसी और वेटलिस्टेड टिकट की बुकिंग की सुविधा भी होगी। लेकिन चार्ट तैयार होने पर जिनका टिकट वेटलिस्ट में रह जाएगा उनका टिकट रद्द होगा और उनको जाने की अनुमति नहीं होगी। आरएसी में आए यात्रियों को एक सीट को दो यात्रियों को शेयर करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरे एहतियात को पहले की तरह ही यात्रियों को मानना होगा। ट्रेन खुलने से डेढ़ घंटे पहले यात्रियों को स्टेशन पहुँचना होगा।

हालाँकि दो दिन पहले की गई ट्रेनें चलाने की घोषणा में अब कुछ बदलाव किया गया है। पहले कहा गया था कि ये ट्रेनें नॉन एसी चलाई जाएँगी, लेकिन अब कहा गया है कि ट्रेनों में एसी और नॉन-एसी दोनों तरह के कोच लगे होंगे। पहले कहा गया था कि 200 ट्रेनें चलाई जाएँगी, लेकिन अब साफ़ किया गया है कि 100 जोड़ी ट्रेनें चलाई जाएँगी। इसका मतलब है कि 100 ट्रेनें एक तरफ़ से जाएँगी तो 100 ट्रेनें दूसरी तरफ़ से आएँगी। 

जिन ट्रेनों को चलाया जाएगा उनमें शामिल हैं- 17 जन शताब्दी, पाँच दूरंतो के अलावा, वे जो छोटी दूरी के लिए केवल बैठने वाली ट्रेनें हैं, नियमित मेल/एक्सप्रेस, शिवगंगा, श्रमजीवी, गोवा एक्सप्रेस, आंध्र प्रदेश एक्सप्रेस, गोल्डन टेंपल मेल, कर्नाटक संपर्क क्रांति, हावड़ा-मुंबई मेल, आश्रम एक्सप्रेस, कर्मभूमि एक्सप्रेस जैसी लंबी दूरी की ट्रेनें। 

19 मई को ही रेलवे ने कहा था कि रेलवे 1 जून से ट्रेन सेवाओं का विस्तार करने जा रहा है। हर दिन 200 ट्रेनों को चलाए जाने का एलान किया गया था। कहा गया था कि ये ट्रेनें नॉन-एसी होंगी। रेलवे ने 12 मई से 15 जोड़ी ट्रेनें चलाना शुरू किया। ये सभी ट्रेनें एसी हैं। 12 मई से चलाई गई ट्रेनें नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, मडगाँव, मुंबई सेंट्रल, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरूवनंतरपुरम, अहमदाबाद और जम्मू-तवी के लिए चलाई जा रही हैं। अब इनमें और भी नए स्टेशन जुड़ेंगे। अभी तक चलाई जा रही ट्रेनों में नॉन-एसी ट्रेनों को शामिल नहीं किया गया था। 

हालाँकि इन एसी ट्रेनों के अलावा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं।