कतर ने कहा इजरायल को फिलिस्तीन के आम लोगों की हत्या का अधिकार नहीं दें 

08:08 pm Oct 24, 2023 | सत्य ब्यूरो

इजरायल की ओर से गजा पर हवाई हमले जारी हैं। हर दिन इन हमलों में बड़ी संख्या में निर्दोष आम लोग मारे जा रहे हैं जिसमें बच्चे और महिलाएं शामिल हैं। 

अब कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय समुदाय से आग्रह किया है कि वह हमास के खिलाफ इस जंग में इजरायल को फिलिस्तीन के आम लोगों की हत्‍या करने का अधिकार नहीं दे। उन्‍होंने इजरायस की इस कार्रवाई को वैश्विक सुरक्षा के लिए भी खतरा बताया है। 

कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी ने कहा है कि इजरायल को आम फिलिस्‍तीनियों की हत्‍या के लिए‍ बिना किसी शर्त के इजाजत और असीमित अधिकार नहीं दिये जाने चाहिए। शेख तमीम ने कहा कि जो हम देख रहे हैं, उससे इस क्षेत्र और पूरी दुनिया की सुरक्षा को खतरा है।  

उन्‍होंने क्षेत्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय से इजरायल के हमलों को रोकने के लिए काम करने का  आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि हम दोहरे मानदंडों को स्वीकार नहीं करते हैं। 

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से उन्होंने कहा कि  हम ऐसा व्यवहार करते हैं जैसे कि फिलिस्तीनी बच्चों के जीवन का कोई हिसाब नहीं है और उन बच्चों का कोई चेहरा या नाम नहीं है।  

कतर हमास पर काफी प्रभाव रखता है

कतर खाड़ी क्षेत्र का महत्वपूर्ण देश है और यह हमास और अमेरिका के बीच मध्यस्था भी कर चुका है। कूटनीतिक तौर पर देखा जाये तो कतर हमास पर काफी प्रभाव रखता है और इसके अमेरिका और पश्चिमी देशों से भी अच्छे संबंध हैं। 

ऐसे में कतर के अमीर के इस बयान को काफी महत्व दिया जा रहा है। कतर के इजरायल और हमास के बीच मध्यस्थता के हालिया प्रयास शुरू करने के बाद कतर के अमीर की यह पहली सार्वजनिक टिप्पणी है। कतर के अमीर के साथ ही कई अरब देशों के नेता इजरायली हमलों के खिलाफ बयान दे चुके हैं। 

जॉर्डेन के सुल्तान ने भी इस जंग को रोकने की मांग पिछले दिनों की थी और इजरायल की निंदा की थी। कई अरब देश इजरायल और हमास के बीच की जंग को रोकवाने की कोशिश कर रहे हैं। 

दूसरी ओर यूरोपीय देशों और अमेरिका की ओर से भी डिप्लोमेटिक तरीके से इस जंग का समाधान निकालने की कोशिश की जा रही है। अमेरिका से लेकर विभिन्ना यूरोपीय देशों के शीर्ष नेता इजरायल का दौरा कर चुके हैं। 

गजा में मरने वालों की संख्या 5,000 से अधिक हो गई 

इजरायल की ओर से गजा में पिछले दो सप्ताह से हो रहे हवाई हमलों में अब तक करीब 5,000 लोगों की मौत हो चुकी है। 

रायटर की रिपोर्ट कहती है कि फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इजरायल के हवाई हमलों के दो सप्ताह के अंदर गजा में मरने वालों की संख्या 5,000 से अधिक हो गई है। 

वहीं 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल में हमास ने हमला कर दिया था, जिसमें 1400 से अधिक लोग मारे गए थे और 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया गया था। 

उसके बाद से ही कतर ने इजरायल और हमास दोनों के साथ बातचीत कर मध्यस्था की थी। इसके बाद बीते सोमवार को दो इजरायली महिलाओं सहित हमास द्वारा चार बंधकों को रिहा कर दिया गया है।