राष्ट्रपति चुनावः बीजेपी अपने विधायकों से डरी, क्रॉस वोटिंग न कर सकें, होटल में ले गई

10:18 pm Jul 17, 2022 | सत्य ब्यूरो

बीजेपी पश्चिम बंगाल समेत तमाम राज्यों में इतना डरी हुई है कि उसने अपने विधायकों को फाइव स्टार होटलों में ले गई। ताकि वे लोग क्रॉस वोटिंग न कर सकें। बंगाल में बीजेपी ने सोमवार को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले राज्य विधानसभा के अपने सभी 69 विधायकों को एक होटल में भेज दिया है। पार्टी ने सोमवार को किसी भी क्रॉस वोटिंग को रोकने के लिए अपने सभी विधायकों को कोलकाता के न्यू टाउन इलाके में एक फाइव स्टार होटल में रखा है।

हालांकि आधिकारिक तौर पर, बीजेपी ने कहा कि विधायक सोमवार को चुनाव में मतदान कैसे करें, इस पर एक कार्यशाला के लिए विधायकों को ले जाया गया है।

विधायकों को मतदान के लिए सोमवार सुबह आठ बजे सीधे विधानसभा ले जाया जाएगा। बीजेपी नहीं चाहती है कि उसके विधायकों पर राष्ट्रपति चुनाव में किसी दल द्वारा क्रॉस वोटिंग का दबाव डाला जाए। इसी तरह की कार्रवाई अन्य राज्यों में भी की गई है।

महाराष्ट्र

बीजेपी के विधायकों और नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गुट को मुंबई के एक फाइव स्टार होटल में राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रियाओं के बारे में कथित तौर पर जानकारी दी जा रही है। होटल में मुख्यमंत्री और उनके डिप्टी देवेंद्र फडणवीस दोनों मौजूद हैं। बीजेपी विधायक रात को होटल में रुकेंगे और मतदान के लिए सोमवार सुबह सीधे विधानसभा जाएंगे।

गोवा

सिर्फ बीजेपी ही नहीं, गोवा में कांग्रेस ने अपने 11 में से पांच विधायकों को राष्ट्रपति चुनाव में क्रॉस वोटिंग के डर से चेन्नई के एक होटल में स्थानांतरित कर दिया। यह कदम तटीय राज्य में पार्टी की इकाई के भीतर चल रहे विद्रोह की पृष्ठभूमि में उठाया गया है।

राष्ट्रपति चुनाव

राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई को होंगे और परिणाम 21 जुलाई को घोषित किए जाएंगे, चुनाव आयोग ने घोषणा की है। वोटों की गिनती अगर होती है तो दिल्ली में होगी।

सीईसी राजीव कुमार ने कहा, कुल 4,809 मतदाता चुनाव में मतदान करेंगे। कोई भी राजनीतिक दल अपने सदस्यों को व्हिप जारी नहीं कर सकता। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, जो 2017 में चुने गए थे, 24 जुलाई, 2022 तक पद पर बने रहेंगे।