टीकाकरण अभियान में दिखी कोरोना से लड़ने में भारत की क्षमता: राष्ट्रपति

12:14 pm Jan 31, 2022 | सत्य ब्यूरो

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कोरोना वायरस के ख़िलाफ़ भारत की लड़ाई की सराहना की है। उन्होंने संसद के बजट सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड -19 से लड़ने की भारत की क्षमता इसके टीकाकरण कार्यक्रम में स्पष्ट रूप से दिखती है। उन्होंने कहा कि एक साल से भी कम समय में हमने वैक्सीन की 150 करोड़ से अधिक खुराक देने का रिकॉर्ड बनाया। राष्ट्रपति ने कहा कि खुराकों की संख्या के मामले में आज हम दुनिया के अग्रणी देशों में से एक हैं।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज संसद के बजट सत्र शुरू होने से पहले अपना अभिभाषण दे रहे थे। इस अभिभाषण के साथ ही संसद का बजट सत्र शुरू हो गया है।

राष्ट्रपति ने कहा कि आज हम दुनिया में सबसे ज़्यादा वैक्सीन डोज देने वाले देशों में से एक हैं और इससे राष्ट्रीय सुरक्षा बढ़ी है। अपने अभिभाषण में उन्होंने कहा, 'आज देश में 90 प्रतिशत से अधिक वयस्क नागरिकों को टीके की एक डोज़ मिल चुकी है, जबकि 70 प्रतिशत से अधिक लोग दोनों डोज़ ले चुके हैं। भारत में बन रही वैक्सीन पूरी दुनिया को महामारी से मुक्त कराने और करोड़ों लोगों का जीवन बचाने में अहम भूमिका निभा रही हैं।'

'महिला सशक्तिकरण सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक'

राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कहा कि सरकार ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई उपाय किए हैं। उन्होंने कहा, "महिला सशक्तिकरण मेरी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। हम उज्ज्वला योजना की सफलता के साक्षी हैं। मुद्रा योजना के माध्यम से महिलाओं की उद्यमिता और कौशल को बढ़ावा मिला है। 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' के साथ कई सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं। साथ ही, बेटे-बेटियों को समान दर्जा देने के प्रयास में मेरी सरकार ने महिलाओं की शादी की न्यूनतम आयु 18 से बढ़ाकर 21 वर्ष करने का विधेयक पेश किया है।"

मेरी सरकार की संवेदनशील नीतियों के कारण स्वास्थ्य सेवाएँ जन साधारण तक आसानी से पहुंच रही हैं। 80 हजार से अधिक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स और करोड़ों की संख्या में जारी आयुष्मान भारत कार्ड से गरीबों को इलाज में बहुत मदद मिली है।


राष्ट्रपति के अभिभाषण का एक अंश

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि सरकार ने 8000 से अधिक जन-औषधि केंद्रों के माध्यम से कम क़ीमत पर दवाइयाँ उपलब्ध कराकर, इलाज पर होने वाले ख़र्च को कम किया है।

अपने अभिभाषण में राष्‍ट्रपति सरकार की उपलब्धियाँ गिनाईं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत मेरी सरकार सभी गरीबों को हर महीने मुफ्त राशन दे रही है। राष्ट्रपति ने यह भी कहा, '44 करोड़ से अधिक गरीब देशवासियों के बैंकिंग सिस्टम से जुड़ने के कारण महामारी के दौरान करोड़ों लाभार्थियों को सीधे कैश ट्रान्सफर का लाभ मिला है।'

राष्ट्रपति ने आगे कहा, 'मेरी सरकार स्ट्रीट वेंडर्स को लाभान्वित करने के लिए पीएम स्वनिधि योजना भी चला रही है। अब तक 28 लाख स्ट्रीट वेंडरों को 2,900 करोड़ रुपये से अधिक की मौद्रिक सहायता मिली है। केंद्र अब इन विक्रेताओं को ऑनलाइन कंपनियों के माध्यम से जोड़ रहा है। जिस तरह से मेरी सरकार ने जन धन-आधार-मोबाइल, जैम ट्रिनिटी को नागरिक सशक्तिकरण से जोड़ा है, उसका प्रभाव भी हम देख सकते हैं।'