राष्ट्रपति ने 6 नए राज्यपालों की नियुक्ति की, 3 का फेरबदल किया

10:00 am Jul 28, 2024 | सत्य ब्यूरो

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नौ राज्यों के राज्यपालों की नियुक्ति की है। इनमें से छह नये राज्यपालों की नियुक्ति हुई है जबकि 3 अन्य का फेरबदल किया गया है। महाराष्ट्र के पूर्व स्पीकर हरिबाहु बागड़े, पूर्व केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार और वरिष्ठ भाजपा नेता ओपी माथुर तथा मैसूर के पूर्व सांसद सीएच विजयशंकर उन छह नए राज्यपालों में शामिल हैं जिन्हें नियुक्त किया गया है।

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि ये नियुक्तियां उस तिथि से प्रभावी होंगी, जिस दिन वे अपने-अपने कार्यालयों का कार्यभार संभालेंगे। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी माने जाने वाले गुजरात के पूर्व मुख्य सचिव के कैलाशनाथन को पुडुचेरी का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है। महाराष्ट्र के पूर्व स्पीकर बागड़े को राजस्थान का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। महाराष्ट्र एक ऐसा राज्य है, जहां भाजपा को लोकसभा चुनावों में गंभीर हार का सामना करना पड़ा। राज्य में मराठा आरक्षण आंदोलन भी देखा गया, जिससे सरकार को काफी परेशानी हुई।

वरिष्ठ भाजपा नेता संतोष गंगवार झारखंड राजभवन जाएंगे। गंगवार को लगातार छह बार सीट जीतने के बाद हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में बरेली से चुनाव लड़ने का टिकट नहीं दिया गया था। माथुर को सिक्किम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। 

त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा को तेलंगाना का राज्यपाल नियुक्त किया गया है जबकि रामेन डेका छत्तीसगढ़ के राज्यपाल बनेंगे। विजयशंकर मेघालय के राज्यपाल होंगे। 

मोदी सरकार ने तीन राज्यपालों को नए राज्यों में स्थानांतरित भी किया। झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को महाराष्ट्र स्थानांतरित किया गया है जबकि असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया को पंजाब भेजा गया है। पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने इस्तीफा दे दिया। कटारिया पुरोहित की जगह लेंगे। कटारिया को केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ का प्रशासक भी नियुक्त किया गया है।

सिक्किम के राज्यपाल लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है और उन्हें मणिपुर के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है।