अरे वाह...प्रधानमंत्री आज वायनाड जा रहे हैं, राहुल गांधी ने कहा- शुक्रिया, मोदी जी

10:39 am Aug 10, 2024 | सत्य ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति का जायजा लेने और क्षेत्र में चल रहे राहत और पुनर्वास प्रयासों का आकलन करने के लिए शनिवार, 10 अगस्त को केरल के वायनाड जिले का दौरा करने वाले हैं। प्रधानमंत्री अस्पतालों और राहत शिविरों में भूस्खलन के पीड़ितों से मिलेंगे और त्रासदी से प्रभावित लोगों के लिए सहायता की घोषणा करेंगे।

विपक्ष के नेता राहुल गांधी, जो वायनाड के पूर्व सांसद हैं, ने घातक भूस्खलन के बाद क्षेत्र का दौरा करने का निर्णय लेने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने यह भी उम्मीद जताई कि अपने दौरे के बाद प्रधानमंत्री वायनाड भूस्खलन को "राष्ट्रीय आपदा" घोषित करेंगे।

पीएम मोदी के वायनाड जाने का फैसला शुक्रवार देर रात हुआ। कांग्रेस नेता राहुल गांधी को जैसे ही मोदी के वायनाड दौरे की सूचना मिली, राहुल ने रात पौने दस बजे के करीब ट्वीट कर दिया। राहुल ने एक्स पर लिखा- “भयानक त्रासदी का व्यक्तिगत रूप से जायजा लेने के लिए वायनाड आने के लिए धन्यवाद, मोदी जी। ये एक अच्छा फैसला है। मुझे विश्वास है कि एक बार जब प्रधानमंत्री तबाही को प्रत्यक्ष रूप से देख लेंगे, तो वह इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित कर देंगे।''

पीएम के वायनाड दौरे पर राहुल गांधी की टिप्पणी से सरकार मुश्किल में है। क्योंकि पीएम वहां जाने के बाद सहायता की घोषणा करने वाले थे। लेकिन नेता विपक्ष राहुल गांधी ने अब वायनाड में हुई त्रासदी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग रख दी है। यानी राहुल ने मोदी के वायनाड दौर के आगे एक लकीर खींच दी है। वायनाड जाकर प्रधानमंत्री राष्ट्रीय आपदा की घोषणा अगर नहीं करते हैं तो विपक्ष के पास सरकार पर टिप्पणी का मौका मिलेगा। अगर मोदी ऐसी घोषणा कर देंगे तो इसका श्रेय राहुल गांधी को मिलेगा।

वायनाड में जब भारी बारिश के बाद भूस्खलन हुआ तो राहुल गांधी अगले दिन ही जाना चाहते थे लेकिन वहां के सरकारी अधिकारियों ने राहुल को न आने की सलाह दी। उसके तीन दिनों बाद जैसे ही बारिश रुकी, राहुल गांधी अपनी बहन के साथ वायनाड जा पहुंचे। यहां तक की केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन भी उसी दिन वायनाड पहुंच सके। राहुल ने वायनाड में कांग्रेस परिवार की ओर से 100 से ज्यादा घर बनवाने की घोषणा की। उसी समय सवाल पूछे जा रहे थे कि आखिर प्रधानमंत्री इतनी बड़ी आपदा के बावजूद वायनाड क्यों नहीं गए।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 अगस्त को सुबह 11 बजे के आसपास केरल के कन्नूर पहुंचने की उम्मीद है। वहां से वह वायनाड में भूस्खलन प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। उसके बाद, मोदी का दोपहर 12:15 बजे के आसपास भूस्खलन से प्रभावित जमीनी स्थानों का दौरा करने का कार्यक्रम है। वह वर्तमान में चल रहे निकासी कार्यों के संबंध में बचाव टीमों से जानकारी प्राप्त करेंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री राहत शिविर और अस्पताल का दौरा करेंगे जहां भूस्खलन से बचे लोग वर्तमान में पुनर्वास की मांग कर रहे हैं। मोदी प्रभावित लोगों से बातचीत करेंगे और उनकी शिकायतें सुनेंगे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसके बाद प्रधानमंत्री एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करेंगे जहां उन्हें घटना और चल रहे राहत प्रयासों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने उम्मीद जताई कि केंद्र सरकार इसे राष्ट्रीय आपदा और गंभीर आपदा घोषित करेगी।

30 जुलाई को वायनाड के चूरलमाला और मुंडक्कई में बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ, जिससे व्यापक तबाही हुई। भूस्खलन में 400 से अधिक लोगों की जान चली गई, जबकि 150 लोग अभी भी लापता हैं। सीएम ने कहा कि अंतिम मौत की पुष्टि बरामद शवों के डीएनए परिणामों के बाद की जाएगी।