प्रधानमंत्री मोदी ने लगवाई कोरोना टीके की दूसरी खुराक

12:01 pm Apr 08, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार सुबह कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी एम्स में लगवा ली। उन्होंने पहली खुराक 1 मार्च को एम्स में ही लगवाई थी।

टीका लगाने की जानकारी प्रधानमंत्री मोदी ने ख़ुद ट्वीट कर दी। उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'आज AIIMS में कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक मिली। टीकाकरण हमारे पास उपलब्ध वायरस को हराने के कुछ तरीकों में से एक है। यदि आप वैक्सीन के लिए योग्य हैं, तो जल्द ही अपनी खुराक लगवाएँ।'

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने ट्वीट के साथ को-विन वेबसाइट का एक लिंक साझा किया है जहाँ कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण कराया जा सकता है। 

आज जिन दो नर्सों ने प्रधानमंत्री को वैक्सीन दी है, वे पुदुचेरी की पी. निवेदा और पंजाब की निशा शर्मा हैं। निवेदा 1 मार्च को प्रधानमंत्री को पहली खुराक देने वालों में भी शामिल थीं।

एक मार्च को पुडुचेरी की सिस्टर पी. निवेदा ने प्रधानमंत्री मोदी को भारत बायोटेक की वैक्सीन लगाई थी। तब देश में कोरोना का टीका लगने के दूसरे चरण की शुरुआत हुई थी। 

केंद्र सरकार ने यह फ़ैसला लिया था कि प्रधानमंत्री, सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी दूसरे चरण में कोरोना का टीका लगेगा। उस चरण में 60 साल से ऊपर और 45 साल से ऊपर उम्र के ऐसे लोग जिन्हें कुछ दूसरी बीमारियां भी थीं, सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में जाकर कोरोना का टीका लगवा सकते थे। 

अब कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हो चुका है जिसमें 45 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इससे पहले 16 जनवरी को टीकेकरण की शुरुआत हुई थी जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके लगाए जा रहे थे।