मोदी ने समुद्र किनारे कचरे की सफ़ाई कर 'प्लॉगिंग' को दिया बढ़ावा

01:12 pm Oct 12, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत के लिए तमिलनाडु के ममल्लापुरम (महाबलीपुरम) में पहुँचे प्रधानमंत्री मोदी ने प्लॉगिंग की। उन्होंने इसके माध्यम से प्लॉगिंग को बढ़ावा दिया। प्लॉगिंग का मतलब  दौड़ते या सैर-सपाटा करते हुए गंदगी की सफ़ाई करना होता है। यह अक्सर समुद्र किनारे और पार्कों के आसपास इसको लेकर जागरूकता फैलाई जाती है कि जो मॉर्निंग वॉक पर टलहने निकलें तो वे भी स्वच्छता में अपना योगदान दे सकते हैं।

स्च्छव भारत अभियान की शुरुआत करनेवाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शनिवार को यही किया। जब वह सुबह समुद्र किनारे मॉर्निंग वॉक पर निकले तो इस अभ्यास को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने इसमें योगदान दिया। इस संबंध में प्रधानमंत्री का एक वीडियो भी आया है। इसमें  अपने ममल्लापुरम दौरे के दौरान मोदी वहाँ के एक बीच की साफ़-सफ़ाई करते दिख रहे हैं। वह प्लास्टिक की बोतलें और दूसरे कचरे  को उठाकर एकत्र करते दिख रहे हैं। प्रधानमंत्री ने ख़ुद इसका वीडियो ट्वीट किया और जानकारी दी। 

बता दें कि ममल्लापुरम में भारत और चीन के बीच रिश्ते में शनिवार को नई शुरुआत हुई है। प्रधानमंत्री मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ क़रीब एक घंटे तक बातचीत चली है। मोदी ने कहा कि दोनों देश पिछले 2 हजार सालों के अधिकतर कालखंड में आर्थिक महाशक्ति रहे हैं और फिर दोबार इस ओर बढ़ रहे हैं। चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने अपने संबोधन में कहा कि बैठक में दोनों के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत हुई।