अभिनंदन के माता-पिता का फ़्लाइट में हुआ तालियों से अभिनंदन

02:18 pm Mar 01, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

भारतीय एयर फ़ोर्स पायलट अभिनंदन को पाकिस्तान शुक्रवार को भारत को सौंपेगा। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने अपने देश के संसद के संयुक्त सत्र में इसका एलान किया। इसके बाद भारतीय पायलट अभिनंदन के माता-पिता अपने बेटे को लेने के लिए चेन्नई से दिल्ली के लिए फ्लाइट में रवाना हुए।

लोगों ने खड़े होकर बजाई तालियाँ

यह एक सामान्य फ़्लाइट थी। विमान चेन्नै से दिल्ली जा रहा था। बिल्कुल साधारण फ़्लाइट की तरह ही लोग अपनी-अपनी सीटों पर बैठे हुए थे, चाय-कॉफी पी रहे थे या अपनी दुनिया में खोए हुए थे। कुछ भी असामान्य नहीं था। लेकिन उसी समय किसी को यह मालूम हुआ कि उनके बीच विंग कमांडर अभिनंदन के माता-पिता भी बैठ हुए हैं। लोगों में ताज्जुब, खुशी, गौरव और रोमांच की भावनाएँ एक साथ दौड़ गईं। किसी ने खड़े होकर इसकी घोषणा कर दी। 

फिर क्या था, क्षण भर मे माहौल बदल गया। एक सामान्य फ़्लाइट यादगार बन गई। सभी लोगों ने खड़े होकर तालियाँ बजा कर अभिनंदन के माता-पिता की अभ्यर्थना की। वे दोनों सिर्फ शांत और चुपचाप खड़े रहे। यह उनके लिए भी गौरव का क्षण था। सभी यात्री सक्रिय हो गए। कोई मोबाइल से उनका वीडियो बनाने लगा तो कोई तस्वीरें खीचने लगा। 

अभिनंदन  के पिता एस वर्तमान भी एयर मार्शल रह चुके हैं, और माता शोभा डॉक्टर हैं। वे लोग दिल्ली से अमृतसर के लिए रवाना हो चुके हैं। बुधवार को अभिनंदन की वीडियो को देखने के बाद उन्होंने कहा था, 'अभी ज़िंदा है, सही सलामत है, उसके बोलने के तरीके को देखिए बिल्कुल एक बहादुर सैनिक की तरह..हमें उस पर गर्व है।'

पीढ़ियों से परिवार ने  की है देश की सेवा

बता दें कि अभिनंदन का परिवार पीढ़ियों से देश की सेवा करता आया है। अभिनंदन के दादा दूसरे विश्व युद्ध के समय भारतीय वायु सेना में थे। दरअसल विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने उस वक्त गिरफ़्तार कर लिया जब वह पाकिस्तानी अत्याधुनिक लड़ाकू विमान एफ़-16 पर भारतीय विमान मिग-21 से हमला करने गए थे।

पाकिस्तान ने एक वीडियो जारी किया, जिसमें अभिनंदन चोटिल नज़र आ रहे थे और पाकिस्तानी अफ़सरों के सवालों का जबाव बहुत ही आत्मविश्वास के साथ दे रहे थे।  पूरे देश में अभिनंदन को वापस लाने की आवाज़ें उठने लगी। देखते-देखते हज़ारों लोग विंग कमांडर को वापस लाने के लिए #BringHimHome जैसे कैंपेन में शामिल होकर वापस लाने की मांग करने लगे। आख़िरकार कल पाकिस्तान ने उन्हें रिहा करने का एलान कर दिया। इस भारतीय पायलट को वापस करने की बात कहे जाने के बाद लोग आज सुबह से ही अभिनंदन का स्वागत करने के लिए वाघा बॉर्डर पर ढोल-नगाड़े लेकर पहुँच गए हैं।