पेगासस जासूसी मामला: संसद के दोनों सदनों में हुआ शोर-शराबा

04:38 pm Aug 04, 2021 | सत्य ब्यूरो

पेगासस जासूसी व अन्य मसलों पर संसद के दोनों सदनों में हंगामा जारी है। बुधवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी दलों के सांसदों ने दोनों सदनों में एक बार फिर पेगासस जासूसी के मामले को उठाया और नारेबाज़ी की। हंगामा बढ़ने पर लोकसभा को 12 बजे और राज्यसभा को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। कार्यवाही शुरू होने पर दोनों सदनों में हंगामा होता रहा और इन्हें कई बार स्थगित करना पड़ा। बाद में दोनों सदनों को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया। 

मंगलवार को भी विपक्षी दलों के सांसदों ने कार्यवाही शुरू होते ही दोनों सदनों में इस मुद्दे पर नारेबाज़ी की थी। इस वजह से राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही को पहले दिन में कई बार और उसके बाद दिन भर के लिए स्थगित करना पड़ा था। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को बीजेपी सांसदों की बैठक में कहा था कि सदन का न चलना संसद का, संविधान का और लोकतंत्र का अपमान है। 

टीएमसी के 6 सांसद निलंबित 

राज्यसभा से टीएमसी के 6 सांसदों को हंगामा करने व नियमों का उल्लंघन करने को लेकर दिन भर के लिए निलंबित कर दिया गया। ये सभी सांसद पेगासस मामले में प्लेकार्ड लेकर वेल में आ गए थे। इन सांसदों में डोला सेन, नदीमुल हक, अबीर रंजन विश्वास, शांता छेत्री, अर्पिता घोष और मौसम नूर शामिल हैं। 

विपक्ष ने जारी किया बयान

इस बीच 18 विपक्षी दलों के सांसदों ने एक संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि वे पेगासस और किसान आंदोलन के मसले पर संसद के दोनों सदनों में चर्चा चाहते हैं। उन्होंने कहा है कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि सरकार संसद में कामकाज न होने के लिए विपक्ष को बदनाम कर रही है। इस बयान में कांग्रेस से लेकर एनसीपी, आरजेडी, आम आदमी पार्टी सहित कई दलों के सांसदों के नाम हैं। 

साइकिल से संसद पहुंचे थे राहुल 

संसद के मानसून सत्र में चल रहे जोरदार हंगामे के बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी विपक्षी दलों के नेताओं से नाश्ते की टेबल पर मिले थे। इसके बाद राहुल गांधी और विपक्षी दलों के नेता साइकिल से संसद तक पहुंचे। राहुल कुछ दिन पहले राहुल गांधी ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंचे थे। 

हर दिन हो रहा हंगामा

मानसून सत्र में हर दिन संसद के दोनों सदनों में जमकर हंगामा व शोरगुल हो रहा है। पेगासस जासूसी मामले और किसानों के मुद्दों को लेकर कांग्रेस समेत विपक्ष के हमलावर रूख़ के कारण सरकार बुरी तरह घिर गई है। बता दें कि बीते कई दिनों से संसद के दोनों सदनों में हंगामा हो रहा है। पेगासस जासूसी के अलावा किसान आंदोलन को लेकर भी संसद से सड़क तक माहौल बेहद गर्म है। 

जारी है ‘किसान संसद’ 

केंद्र सरकार के कृषि क़ानूनों के ख़िलाफ़ आंदोलन कर रहे किसानों की संसद जारी है। इस संसद का आयोजन संसद से कुछ ही दूरी पर स्थित जंतर-मंतर पर किया जा रहा है। किसानों की यह संसद 13 अगस्त तक चलेगी। बारिश के बीच भी किसान आंदोलन और संसद में डटे हुए हैं।