पठानः शाहरुख खान का जादू चल गया, फिल्म को अपार सफलता

01:16 pm Jan 25, 2023 |

पठान और बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान का जादू लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है। सिनेमा हॉल से लेकर टीवी चैनलों और सोशल मीडिया पर पठान की धूम मची हुई है। दरअसल, फिल्म आज 25 जनवरी को रिलीज हुई है और उसका पहला शो सुबह 6 बजे से शुरू हो गया। 6 बजे का शो देखकर बाहर आए दर्शकों, समीक्षकों और यहां तक की बॉलीवुड के सितारों ने भी फिल्म की जमकर तारीफ की। कहा जा रहा है कि अगर पठान की यह कामयाबी बरकरार रही तो बॉम्बे फिल्म इंडस्ट्री मंदी के जाल से बाहर आ सकती है। फिल्म की जबरदस्त कामयाबी और लोकप्रियता को देखते हुए विश्व हिन्दू परिषद जो इसके जबरदस्त विरोध में थी, उसने विरोध वापस लेने की घोषणा कर दी है। 

आरएसएस से जुड़े संगठन और कुछ अन्य संगठन भी फिल्म की रिलीज से पहले जगह-जगह पठान और शाहरुख खान के पोस्टर जगह-जगह फाड़ रहे थे। सोशल मीडिया पर पठान और शाहरुख खान के खिलाफ ट्रेंड चलाए गए। साध्वी प्राची जैसों ने यह तक बयान दिया कि अगर पठान हिट हुई तो इसका पैसा पाकिस्तान जाएगा। हालांकि उन्होंने अपने इस कुतर्क की वजह नहीं बताई कि यहां सिनेमा हॉल जो कमाई करेंगे वो पैसा पाकिस्तान कैसे जाएगा।

फिल्म बिजनेस के एक्सपर्ट तरण आदर्श ने कहा कि इसे स्टार पावर स्टाइल फिल्म कहा है। उन्होंने 5 में से 4.5 मार्क्स दिए हैं। तरण ने लिखा कि किसी भी नजरिए से फिल्म में कमी नहीं है। 2023 की ब्लॉकबूस्टर फिल्म यही है। तरण ने इससे पहले कल मंगलवार को कहा था कि पहले दिन ही 40-50 करोड़ कलेक्शन के साथ पठान की शुरुआत को शानदार ही कहा जाएगा। आज 25 जनवरी को कामकाजी दिन होने के बावजूद मल्टीप्लेक्स में जबरदस्त भीड़ है। जिस हिसाब से इस फिल्म की एडवांस बुकिंग हुई है, उसे देखते हुए बॉक्स ऑफिस पर आने वाले दिन अच्छे होंगे।

एक और फिल्म ट्रेड एनालिस्ट और समीक्षक सुमित कडेल ने लिखा है कि पठान और टाइगर ने आज बुधवार को सिनेमा हॉल को स्टेडियम में बदल दिया है-बाप रे बाप। यहां यह बताना जरूरी है कि शाहरुख की इस फिल्म में सलमान खान का 10 मिनट का धमाकेदार कैमियो रोल है। सलमान ने एक फिल्म में टाइगर नामक किरदार निभाया था।

पठान की काफी दिनों से आलोचना कर रहे राशिद कमाल खान उर्फ केआरके ने फिल्म देखने के बाद पहले हाफ वाली कहानी और सीन को 5 में से 4 स्टार दिए हैं। इंटरवल के बाद उन्होंने लिखा - ये शानदार और मनोरंजन से भरपूर है। हालांकि इंटरवल के बाद वो फिल्म को लेकर आलोचक हो गए और उन्होंने ढाई स्टार दिए। उनका सवाल है कि इसमें कहानी क्या है।

सिनेमा हॉल में शाहरुख खान जिन्दाबाद के नारे

खबर है कि दिल्ली के सिनेमा घरों में शाहरुख खान के समर्थन में नारे भी लगे है। इन नारों में जिन्दाबाद से लेकर शाहरुख वी लव यू (शाहरुख हम आपसे प्यार करते हैं) जैसे नारे लग रहे हैं। पठान के गाने बेशरम रंग पर दर्शक सिनेमा हॉल ही में झूमने लगे। इस फिल्म में दीपिका पादुकोण और शाहरुख पर फिल्माए गए इस गाने में भगवा रंग की बिकनी पर हिन्दूवादी संगठनों ने आपत्ति की थी। फिल्म देखकर बाहर निकले लोगों ने कहा कि भगवा बिकनी अब फिल्म में नहीं है। यानी उसे हटा दिया गया है। कुछ सिनेमा हॉल में लोग बैंड बाजे के साथ पठान देखने पहुंचे। हालांकि ये लोग एसआरके फैंस थे।

इसकी चर्चा सबसे ज्यादा

फिल्म के रिलीज होने तक सलमान के कैमियो को गुप्त रखा गया था। लेकिन यह पहले दिन सबसे ज्यादा चर्चा में है। कई प्रशंसकों ने दोनों खान को एक साथ पर्दे पर देखने के लिए अपनी उत्तेजना व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। कई सोशल मीडिया यूजर्स इसे 'कैमियो ऑफ द ईयर' बता रहे हैं।

एक सिनेमा हॉल में एक दर्शक ने बेशरम रंग गाना आने पर दर्शकों की प्रतिक्रिया रेकॉर्ड की है। उसने उसे ट्वीट भी किया। आप भी देखिए उस प्रतिक्रिया को-

शाहरुख फैंस क्लब ने पठान का आम दर्शकों का रिव्यू वीडियो जारी किया है जिसे किसी यूट्यूब चैनल ने बनाया है। आम लोगों का रिव्यू काफी दिलचस्प है। देखिए ट्वीट में- 

पठान के टाइटिल गाने पर लोग सिनेमा हॉल के अंदर ही थिरकते दिखाई दिए। आप इस ट्वीट को देखिए-

हालांकि फिल्म में दीपिका पादुकोण आईएसआई एजेंट की भूमिका में हैं जबकि जॉन अब्राहम भी नेगेटिव रोल में हैं लेकिन इनकी एक्टिंग की भी दर्शकों ने जमकर तारीफ की है। फिल्म के स्पेशकल इफेक्ट्स को हॉलीवुड के टक्कर का बताया गया है। बहरहाल, आज बुधवार को फिल्म का पहला दिन है। यह रिपोर्ट दोपहर में लिखी गई है। पिक्चर अभी बाकी है मेरे दोस्त।