फ्लाइट में देरी का गुस्सा पायलट पर क्यों उतार रहे हैं पैसेंजर?

11:58 am Jan 15, 2024 | सत्य ब्यूरो

एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें इंडिगो फ्लाइट में सवार एक यात्री विमान के कैप्टन को उस समय मुक्का मार रहा है जब वह फ्लाइट में देरी के संबंध में घोषणा कर रहा था। सोशल मीडिया पर लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाओं में ऐसे यात्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। हालाँकि, कुछ ऐसे भी थे जिन्होंने यात्रियों के बीच निराशा की ओर इशारा किया, क्योंकि इंडिगो से हालात संभाले नहीं जा रहे हैं, फ्लाइट अचानक रद्द हो रही हैं, अनुचित देरी हो रही है और मानकों को पूरा नहीं करने की शिकायतों का ढेर लगा हुआ है।

वायरल वीडियो के मामले में पुलिस को शिकायत मिल गई है और एफआईआर भी दर्ज कर ली गई है।

इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट दिल्ली के डीसीपी ने बताया कि दिल्ली से गोवा जा रहे विमान में सह-पायलट के साथ मारपीट और दुर्व्यवहार करने वाले यात्री साहिल कटारिया के संबंध में सह-पायलट अनूप कुमार की शिकायत पर आईपीसी की धारा 323/341/290 और 22 विमान नियमों के तहत मामला दर्ज किया गया है। जांच चल रही है।


इंडिगो के एक अधिकारी ने बताया कि इंडिगो ने इस घटना के समाधान के लिए एक आंतरिक समिति का गठन किया है और मामले को समिति के पास भेज दिया है। 'नो-फ़्लाई सूची' में यात्रियों को डालने की कार्रवाई इस मामले में हो सकती है। लेकिन इंडिगो अपनी कमियों पर मौन है।

वीडियो में कैप्टन को देरी पर घोषणा करते हुए देखा जा सकता है। अचानक, पीले रंग की हुडी पहने हुए यात्री कैप्टन के पास दौड़ता है और उसके चेहरे पर थप्पड़ मारता है। कैप्टन के पास खड़ी महिला फ्लाइट अटेंडेंट तुरंत उसके बचाव के लिए आती है और कैप्टन के पास खड़े होकर स्थिति को संभालने की कोशिश करती है। इसके बाद यात्री को आसमानी रंग की हुडी पहने एक अन्य व्यक्ति ने पीछे खींच लिया और केबिन के अंदर हंगामा मच गया। वायरल वीडियो में कैप्टन का बचाव करते हुए फ्लाइट अटेंडेंट को यह कहते हुए सुना जा सकता है, "सर, आप ऐसा नहीं कर सकते।"

कई यात्रियों ने आरोपी यात्री के व्यवहार को सही ठहराते हुए, देरी के लिए इंडिगो को दोषी ठहराया है। कई घंटों की देरी के बाद उड़ान ड्यूटी समय सीमा (एफडीटीएल) नियमों के कारण विमान के पिछले चालक दल को बदलने के बाद कप्तान ने देरी की घोषणा की। वायरल वीडियो में कहा गया है कि उड़ान में "13 घंटे" की देरी हुई।

यह घटना एक्स पर एयरलाइन के खिलाफ बढ़ती शिकायतों के बीच हुई है। यात्री सोशल मीडिया पर लगातार एयरपोर्ट पर देरी और अराजकता की शिकायतें कर रहे हैं। शनिवार को, अभिनेत्री राधिका आप्टे ने इंस्टाग्राम पर इसी एयरलाइन के साथ अपने कष्टदायक अनुभव को साझा किया, जब वह और उनके साथी यात्री कई घंटों तक मुंबई हवाई अड्डे के एयरोब्रिज में बंद थे। उन्होंने कहा कि इंडिगो स्टाफ को कोई जानकारी नहीं थी और वरिष्ठ नागरिकों और शिशुओं सहित यात्रियों को भोजन और शौच आदि से वंचित रखा गया।

उत्तर और मध्य भारत में घने कोहरे से लेकर खराब मौसम के कारण पिछले कुछ दिनों से उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है। लेकिन ऐसा हर सर्दी के मौसम में होता है और अगले मौसम तक सब कुछ ठीक करने के दावे के साथ साल बीत जाता है। सबसे खराब स्थिति दिल्ली एयरपोर्ट की है। फ्लाइट में सफर करने वाले ऐसे यात्रियों की संख्या ज्यादा है जो फ्लाइट कम समय में कहीं पहुंचने के लिए लेते हैं। लेकिन दिल्ली में घने कोहरे के बीच फ्लाइट उतरने और रवाना होने का कोई बंदोबस्त नहीं है। यहां सभी रन वे पर कैट 3 तकनीक स्थापित नहीं की गई है।

बहरहाल, एफडीटीएल नियमों के तहत पायलटों और फ्लाइट अटेंडेंट को पर्याप्त आराम का समय अनिवार्य किया गया है, जिससे थकान कम होती है। लेकिन कई बार एयरलाइन कम पायलट से काम चलाती हैं तो वहां के स्टाफ पर दबाव ज्यादा होता है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के पास एफडीटीएल मानदंड स्थापित करने का अधिकार है।