संसद में मोदीः आजादी पर आधी रात को दी गई नेहरू की स्पीच प्रेरित करती रहेगी

01:48 pm Sep 18, 2023 | सत्य ब्यूरो

संसद का पांच दिवसीय विशेष सत्र सोमवार को शुरू हो गया। संसद को संबोधित करते हुए कहा कि यह ऐतिहासिक उपलब्धियों को याद करने का समय है। रोने धोने का समय नहीं है। संसद की पुरानी बिल्डिंग खून पसीने से बनी है। हम अपने अतीत को याद करें। हमारा गौरव सांझा है। उन्होंने कहा-

...हम सभी इस ऐतिहासिक इमारत को अलविदा कह रहे हैं. आजादी से पहले यह सदन इंपीरियल लेजिस्लेटिव काउंसिल की जगह था। आजादी के बाद इसे संसद भवन की पहचान मिली। यह सच है कि इस इमारत के निर्माण का निर्णय विदेशी शासकों ने लिया था, लेकिन हम कभी नहीं भूल सकते और गर्व से कह सकते हैं कि इसके निर्माण में जो मेहनत, मेहनत और पैसा लगा, वह मेरे देशवासियों का था।


-पीएम मोदी, 18 सितंबर 2023 सोर्सः संसद टीवी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- "...आज हर जगह सभी भारतीयों की उपलब्धियों की चर्चा हो रही है। यह हमारी संसद के 75 साल के इतिहास के दौरान हमारे एकजुट प्रयासों का परिणाम है। चंद्रयान-3 की सफलता ने न केवल "भारत को दुनिया को गर्व है। इसने भारत की ताकत का एक नया रूप उजागर किया है जो प्रौद्योगिकी, विज्ञान, हमारे वैज्ञानिकों की क्षमता और देश के 140 करोड़ लोगों की ताकत से जुड़ा है। आज, मैं फिर से हमारे वैज्ञानिकों को बधाई देना चाहता हूं।" उन्होंने कहा-

...आपने एकमत से G20 की सफलता को सराहा है...मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं. G20 की सफलता देश के 140 करोड़ नागरिकों की सफलता है। ये भारत की सफलता है, नहीं" किसी व्यक्ति या पार्टी का...यह हम सभी के लिए जश्न मनाने का विषय है...।''


-पीएम मोदी, 18 सितंबर 2023 सोर्सः संसद टीवी

प्लेटफॉर्म पर समय गुजारने वाला बच्चा संसद में पहुंचेगा और इतने उच्च पद तक जाएगा, इसकी कल्पना भी नहीं की थी।


-पीएम मोदी, 18 सितंबर 2023 सोर्सः संसद टीवी

प्रधानमंत्री ने सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों का नाम लेकर उन्हें और उनके योगदान को याद किया। उन्होंने खासतौर पर पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी को याद किया। पीएम मोदी ने संसद के छोटे से छोटे कर्मचारियों के योगदान के लिए उन्हें नमन किया। संसद पर हुए हमले का जिक्र करते हुए उन्होंने शहीद होने वाले पुलिसकर्मियों को याद किया। संसद कवर करने वाले पत्रकारों को भी पीएम मोदी नहीं भूले।

  • इंडिया गठबंधन ने विशेष सत्र में हिस्सा लेने का फैसला किया। कई दलों ने व्हिप जारी की है।

ऐतिहास सत्र होगाः मोदी

मोदी ने सत्र शुरू होने से पहले संसद के बाहर कहा- 'चंद्रमा मिशन की सफलता ने हमारा तिरंगा लहरा दिया है, शिव शक्ति प्वाइंट प्रेरणा का नया केंद्र बन गया है, तिरंगा प्वाइंट हमें गर्व से भर रहा है। दुनिया भर में जब ऐसी कोई उपलब्धि हासिल होती है तो उसे आधुनिकता, विज्ञान और तकनीक से जोड़कर देखा जाता है। जब ये क्षमता दुनिया के सामने आती है तो कई अवसर और संभावनाएं भारत के दरवाजे पर दस्तक देती हैं।'' अंत में उन्होंने कहा कि संसद का यह सत्र छोटा है लेकिन बहुत ऐतिहासिक होने वाला है। सभी सांसद यहां पूरा समय दें। 

  • आम आदमी पार्टी ने अपने सभी राज्यसभा सांसदों को व्हिप जारी करके कहा है कि वो सदन में मौजूद रहें। क्योंकि कई महत्वपूर्ण मुद्दे उठने वाले हैं।

  • आप सांसद संजय सिंह ने सोमवार को दावा किया कि सभी सांसदों से कहा गया है कि उनकी तस्वीरें खींची जाएंगी और इसलिए संभावना है कि यह लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी संसदीय सत्र हो सकता है। सिंह ने कहा कि केंद्र ने संसद के विशेष सत्र के 'एजेंडे' के बारे में कुछ भी खुलासा नहीं किया है और चुनाव की तारीख की घोषणा की संभावना अधिक है।

  • शिरोमणि अकाली दल (SAD) सांसद हरसिमरत कौर बादल ने हाथ से लिखे पत्र में पुराने संसद भवन की यादें साझा की हैं। 2009 में सांसद चुनी गईं बादल ने लिखा, "हजारों भारतीय कलाकारों, मूर्तिकारों और मजदूरों के इतिहास और हस्तकला से सुसज्जित यह खूबसूरत इमारत गहन शिक्षा और अपार संतुष्टि का स्थान रही है। सेंट्रल हॉल जहां मधुर मित्रताएं बनीं, सभी यादें जो जीवन भर संजोकर रखी जाएंगी।"