अडानी-राहुल मुद्दे पर संसद 7वें दिन भी ठप, सदन की पहली मंजिल पर नारेबाजी

03:51 pm Mar 21, 2023 | सत्य ब्यूरो

संसद की कार्यवाही आज 7वें दिन भी ठप हो गई। लोकसभा और राज्यसभा जैसे ही शुरू हुई, बीजेपी सांसद ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से उनके लंदन भाषण के लिए माफी की मांग करने लगा। विपक्षी दलों के सांसदों ने भी जवाब में अडानी, मेहुल चोकसी के मुद्दे पर नारेबाजी की। इसी शोरगुल में लोकसभा स्पीकर और राज्यसभा उपसभापति ने सदन दोपहर 2 बजे तक स्थगित करने की घोषणा कर दी। सदन स्थगित होने के बाद विपक्षी सांसदों ने संसद भवन की पहली मंजिल पर नारेबाजी की। दोपहर 2 बजे संसद की बैठक फिर शुरू हुई तो बीजेपी सांसदों ने राहुल को लेकर अपनी पुरानी मांग दोहराई। दोनों सदनों में फिर हंगामा हुआ और दोनों सदन 23 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिए गए। सांसद कल बुधवार को छुट्टी मनाएंगे।  

विपक्ष अडानी-हिडेनबर्ग मामले में जेपीसी (संयुक्त संसदीय समिति) की जांच की मांग कर रहा है, वहीं सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस सांसद राहुल गांधी से पिछले दिनों लंदन में की गई उनकी लोकतंत्र संबंधी टिप्पणी पर माफी मांगने के लिए आमने-सामने है। बजट 2023 का दूसरा हिस्सा पहले की तरह ही हंगामे की विशेषता बन गया है। फिर से, मंगलवार की कार्यवाही के दौरान भी दोनों पक्षों में इन्हीं मुद्दों पर विरोध हुआ। 

संसद की पहली मंजिल पर मंगलवार को प्रदर्शन करते विपक्षी सांसद

कांग्रेस के नेतृत्व में आज सुबह विपक्षी दलों ने खड़गे के दफ्तर में बैठक कर अपनी रणनीति बनाई। विपक्षी दलों ने बैठक में कहा कि अडानी के मुद्दे को आज भी उठाया जाएगा। कांग्रेस ने साफ कर दिया कि राहुल गांधी माफी नहीं मांगेंगे। 

बीजेपी के इरादे आज मंगलवार को भी नेक नहीं लग रहे हैं। बीजेपी ने संसद में माफी मांगने की अपनी मांग दोहराई। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने मंगलवार को वायनाड के सांसद को भारतीय राजनीति का वर्तमान मीर जाफर कहा।

माफी नहीं मांगेंगे राहुल गांधी

एएनआई के मुताबिक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि हम एक ही मांग को बार-बार तब तक पूछेंगे जब तक हमें कोई जवाब नहीं मिलता। यह सिर्फ मुद्दे से ध्यान भटकाने के लिए है। हमारे दूतावासों पर हमले हो रहे हैं लेकिन वे इन हमलों की निंदा करने के लिए कुछ नहीं कह रहे हैं। खड़गे का कहना है कि इन लोगों ने मेहुल चोकसी को संरक्षण दिया और अब "देशभक्ति" के बारे में बात कर रहे हैं। 

इस बीच अडानी मुद्दे पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया। साफ जाहिर है कि कांग्रेस अडानी मुद्दे पर टिकी हुई है।

इन सारे विवादों के बीच कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने आज मंगलवार को एक वीडियो संदेश के जरिए बीजेपी पर कड़ा हमला बोला है। वीडियो देखिए -

पवन खेड़ा ने कहा - एक दोस्त को बचाने के लिए, कभी राहुल गांधी के घर पुलिस भेज देंगे, रोज़ संसद ठप्प कर देंगे। देश की सोचिए। दोस्त को छोड़िये।