भारत में पाकिस्तान का ट्विटर हैंडल फिलहाल ब्लॉक

12:22 pm Oct 01, 2022 | सत्य ब्यूरो

भारत में पाकिस्तान सरकार का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट फिलहाल बंद कर दिया गया है। इस संबंध में आधिकारिक हैंडल के ट्विटर पेज पर लिखा था कि भारत में अकाउंट को रोक दिया गया है। हालांकि, पाकिस्तान के खिलाफ यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी उसके ट्विटर खाते पर रोक लग चुकी है और बाद में फिर से एक्टिवेट कर दिया गया था।

एएनआई की खबर के अनुसार, जुलाई में जब भारत ने कई पाकिस्तानी हैंडल पर प्रतिबंध लगा दिया था, तब भी उसके ट्विटर खाते को रोक दिया गया था, लेकिन बाद में इसे फिर से सक्रिय कर दिया गया था। शनिवार को ट्विटर ने जो कार्रवाई की है, उसके बारे में उसने कुछ भी साफ नहीं किया है। पाकिस्तान ने भी इस खबर के लिखे जाने तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

ट्विटर के दिशानिर्देशों के अनुसार, माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक वैध कानूनी मांग के जवाब में ऐसी कार्रवाई करती है, जैसे कि अदालत का आदेश। भारत की ओर से पाकिस्तान के ट्विटर हैंडल के खिलाफ अक्सर शिकायतें की जाती रही हैं। 

जून में, भारत में ट्विटर ने संयुक्त राष्ट्र, तुर्की, ईरान और मिस्र में पाकिस्तान दूतावासों के आधिकारिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। अगस्त में, भारत ने 8 यूट्यूब आधारित समाचार चैनलों को बैन कर दिया था, जिसमें एक पाकिस्तान से संचालित हो रहा था। इसी तरह एक फर्जी फेसबुक अकाउंट से भारत विरोधी सामग्री ऑनलाइन पोस्ट करने के बाद बैन कर दिया गया था। केंद्र सरकार ने अब तक भारत के खिलाफ नफरत फैलाने वाले संपर्क फैलाने के लिए 100 से अधिक यूट्यूब चैनल, 4 फेसबुक पेज, 5 ट्विटर अकाउंट और 3 इंस्टाग्राम अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है।