विपक्षी सांसदों के निलंबन पर राज्यसभा में फिर हंगामा, नारेबाज़ी

12:48 pm Dec 15, 2021 | सत्य ब्यूरो

राज्यसभा से 12 विपक्षी सांसदों के निलंबन के मुद्दे पर विपक्ष ने सरकार को घेर लिया है। बुधवार को भी इस मुद्दे को लेकर विपक्षी सांसदों ने सदन में नारेबाज़ी की और निलंबन रद्द करने की मांग की। इस मुद्दे पर रणनीति बनाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर पर मंगलवार शाम को विपक्षी नेताओं की एक बैठक भी हुई थी। 

विपक्षी सांसदों ने सदन में वी वांट जस्टिस के नारे लगाए और लगातार नारेबाज़ी के कारण सदन को थोड़ी देर के लिए स्थगित करना पड़ा। 

मंगलवार को भी विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा में नारेबाज़ी की थी और गांधी प्रतिमा से विजय चौक तक मार्च निकाला था। इस मुद्दे पर हर दिन सदन की कार्यवाही बाधित हो रही है। 

कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल सांसदों के निलंबन को रद्द करने की मांग कर रहे हैं जबकि सरकार ने इन सांसदों से माफ़ी मांगने के लिए कहा है। 

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन विपक्षी दलों के 12 सांसदों को निलंबित कर दिया गया था। इस मुद्दे पर विपक्षी सांसदों ने कई दिनों तक संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन भी किया था। 

लोकसभा में भी हंगामा

उधर, लखीमपुर खीरी मामले में एसआईटी की रिपोर्ट आने के बाद बुधवार को लोकसभा में विपक्षी सांसदों ने हंगामा किया और केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी की बर्खास्तगी की मांग की। इस मांग को लेकर काफी देर तक हंगामा होता रहा और इस वजह से सदन को स्थगित करना पड़ा।