नूपुर विवादः पश्चिम बंगाल के कई इलाके हिंसा की चपेट में, ट्रेन पर पथराव

09:21 pm Jun 12, 2022 | सत्य ब्यूरो

पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के बेथुआडाहारी रेलवे स्टेशन पर रविवार को प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया और एक लोकल ट्रेन को क्षतिग्रस्त कर दिया। पैगंबर मुहम्मद पर नूपुर शर्मा की टिप्पणी के खिलाफ स्थानीय लोगों द्वारा विरोध मार्च निकालने के बाद यह घटना हुई। रविवार को कुछ प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशन में घुसकर एक ट्रेन में तोड़फोड़ की।

घटना के बाद उस रूट पर ट्रेन सेवाएं रोक दी गई हैं। सूत्रों के अनुसार नूपुर शर्मा के विरोध में रविवार को सैकड़ों लोगों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 34 को जाम कर दिया। पुलिस ने भीड़ पर लाठीचार्ज किया तो कुछ लोग बेथुआदहारी रेलवे स्टेशन पहुंचे और वहां खड़ी एक ट्रेन पर पथराव करने लगे।

सुरक्षा बल जैसे ही रेलवे स्टेशन पहुंचा, बदमाश बेथुआ डहरी अस्पताल क्षेत्र में भाग गए और वहां भी कुछ दुकानों में तोड़फोड़ की। पुलिस ने फिर सभी पर लाठीचार्ज किया और उन्हें खदेड़ दिया। इस दौरान करीब एक घंटे तक राष्ट्रीय राजमार्ग और रेल सेवाएं पूरी तरह से प्रभावित रहीं।

इस बीच, रविवार शाम मुर्शिदाबाद के शक्तिपुर में हिंसा की ताजा घटनाएं भी सामने आईं। रविवार को प्रदर्शनकारियों ने शक्तिपुर में कथित तौर पर कुछ दुकानों और घरों में तोड़फोड़ की और लूटपाट की।

घटना के बाद बड़ी संख्या में पुलिस मौके पर पहुंच गई। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले दागने पड़े। रविवार को जिले के कई हिस्सों में भड़की हिंसा के मद्देनजर मुर्शिदाबाद जिले के बेलडांगा पुलिस क्षेत्र में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए 15 जून को सुबह 12 बजे तक धारा 144 लागू रहेगी।

एक और एफआईआर

पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर के कोंटाई पुलिस स्टेशन में नूपुर शर्मा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। एफआईआर टीएमसी अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के महासचिव अबू सोहेल की शिकायत पर आधारित है।

शुक्रवार को शहर में भड़की हिंसा के मद्देनजर पश्चिम बंगाल पुलिस ने ऐसे अपराधों में शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी थी। पश्चिम बंगाल पुलिस ने सड़क नाकाबंदी, दंगा, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने और सांप्रदायिक नफरत फैलाने के लिए कानून की कड़ी धाराओं के तहत दर्ज विशिष्ट आपराधिक मामलों में 100 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें से किसी भी अपराध में शामिल होने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। पुलिस ने रविवार को ट्वीट करके यह बात कही।