अब केदारनाथ मंदिर में मोबाइल फोन ले जाने पर लगाया गया प्रतिबंध

10:57 pm Jul 17, 2023 | सत्य ब्यूरो

केदारनाथ मंदिर में मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। श्रद्धालु अब मंदिर परिसर में न तो कोई फोटो ले सकेंगे न ही वीडियो बना सकेंगे। मोबाइल पर प्रतिबंध लगाने का यह फैसला श्री बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने लिया है। 

समिति की ओर से श्रद्धालुओं को केदारनाथ मंदिर में शालीन कपड़े पहनकर आने के लिए भी कहा गया है। इसके साथ ही मंदिर परिसर में कोई तंबू या शिविर न लगाने को कहा गया है। समिति की ओर से इसको लेकर मंदिर परिसर में लगाए गए बोर्ड में लिखा गया है कि मोबाइल फोन के साथ मंदिर परिसर में प्रवेश नहीं करें। यहां फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी पूरी तरह से प्रतिबंधित है। आप सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में हैं। इसमें कहा गया है कि इन आदेशों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

विवादास्पद वीडियो बनाने के बाद लिया गया फैसला

पिछले दिनों एक महिला ब्लॉगर द्वारा केदारनाथ मंदिर परिसर में विवादास्पद वीडियो बनाने और उसे वायरल करने का मामला सामने आया था। महिला ब्लॉगर ने मंदिर के सामने अपने प्रेमी को शादी के लिए प्रपोज किया था। इसका वीडियो वायरल होने के बाद काफी लोगों ने इसकी आलोचना की थी। मंदिर प्रशासन ने भी इसपर नाराजगी जाहिर की थी और इसके बाद मंदिर समिति ने यह फैसला लिया है। पिछले दिनों मंदिर के गर्भ गृह में जाने से पहले ही श्रद्धालुओं को मोबाइल फोन स्वीच ऑफ करने के आदेश जारी किए गए थे। वहीं अब पूरे मंदिर परिसर में ही मोबाइल पर बैन लगा दिया गया है।