इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं, आईटीआर दो साल के अंदर अपडेट करें

01:24 pm Feb 01, 2022 | सत्य ब्यूरो

केंद्रीय बजट 2022 पेश करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि करदाता अब 2 साल के भीतर I-T रिटर्न अपडेट कर सकते हैं। सरकार ने इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया है। सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स घटा दिया है।उन्होंने कहा, "एक त्रुटि को ठीक करने का अवसर प्रदान करने के लिए, करदाता अब प्रासंगिक मूल्यांकन वर्ष से 2 साल के भीतर एक रिटर्न दाखिल कर सकते हैं।" वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि कर्मचारियों को एनपीएस में पेंशन पर टैक्स छूट पहले की तरह ही मिलती रहेगी। नई स्टार्टअप कंपनियों को एक साल तक छूट मिलेगी।

वित्त मंत्री ने कहा, "आभासी डिजिटल संपत्ति के हस्तांतरण से किसी भी आय पर 30% कर लगाया जाएगा। ऐसी संपत्ति के उपहार पर प्राप्तकर्ता द्वारा भुगतान किया जाएगा।" सीतारमण ने यह भी कहा, "सहकारी समितियों और कॉरपोरेट्स के बीच एक समान अवसर प्रदान करने के लिए सहकारी समितियों के लिए कर को घटाकर 15% कर दिया गया है। सहकारी समितियों पर अधिभार घटाकर 7% कर दिया गया है।"

निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा कि राज्य सरकार के कर्मचारियों के सामाजिक सुरक्षा लाभों में मदद करने और उन्हें केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर लाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की कर कटौती की सीमा 10% से बढ़ाकर 14% की जाएगी।

बजट उत्तर प्रदेश में पहले चरण के मतदान से कुछ दिन पहले आया है, जिसमें चार अन्य राज्यों के साथ एक नई राज्य सरकार का चुनाव करने के लिए मतदान होने जा रहा है। मार्च में समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था के 9.2 प्रतिशत के विस्तार का अनुमान है।