नागालैंडः नागरिकों की हत्या के आरोप में 30 आर्मी जवान नामजद

05:57 pm Jun 11, 2022 | सत्य ब्यूरो

नागालैंड पुलिस की चार्जशीट में सेना के विशेष बल के 30 जवानों के नाम बतौर आरोपी शामिल हैं। पिछले साल घात लगाकर किए गए हमले में 14 नागरिक मारे गए थे। नागालैंड के डीजीपी ने कहा कि उनके विशेष जांच दल (एसआईटी) ने अदालत को आरोपपत्र सौंप दिया है।

चार्जशीट के बारे में नागालैंड के डीजीपी टीजे लोंगकुमेर ने बताया कि सेना के जवानों के खिलाफ जांच शुरू की गई थी, जिसमें पता चला था कि 21 पैरा स्पेशल फोर्स की ऑप्स टीम ने एसओपी के नियमों का पालन नहीं किया था। 

उन्होंने कहा, उनकी गोलीबारी में ग्रामीणों की तत्काल मौत हो गई। पिछले साल 4 दिसंबर, 2021 को एक चौंकाने वाली घटना में, नागालैंड के मोन जिले में लगातार दो गोलीबारी की घटनाओं में 21 पैरा स्पेशल फोर्सेज आर्मी यूनिट के सैनिकों ने नागरिकों पर गोलियां चलाईं, जिसमें 14 लोग मारे गए और 11 अन्य घायल हो गए। इसके बाद हुए दंगे में एक जवान शहीद हो गया।

पहली गोलीबारी जिसमें छह नागरिक मारे गए, तब हुई जब सेना के जवानों ने शनिवार शाम को पिक-अप वैन में गाना गाते हुए कोयला खदान कर्मियों को प्रतिबंधित संगठन एनएससीएन (के) के युंग आंग गुट से संबंधित विद्रोही समझ लिया, जिनकी गतिविधियों के बारे में उन्हें इत्तला दे दी गई थी।

घटना की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश देते हुए सेना ने कहा था कि उसका एक जवान शहीद हो गया और कई अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। इसने कहा कि घटना और उसके बाद के घटनाक्रम पर “गहरा खेद” है और दुर्भाग्यपूर्ण नुकसान की उच्चतम स्तर पर जांच की जा रही है। 

राज्य सरकार ने आईजीपी नागालैंड की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया था और सेना के जवानों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया था। 

नागरिकों की हत्या की स्थानीय नागरिक समाज संगठनों, नागा संगठनों, राष्ट्रीय राजनीतिक दलों और स्वयं राज्य सरकार ने निंदा की थी।