इंडिया टुडे सर्वे: मंदी, किसान आंदोलन के बीच भी मोदी लोकप्रिय

03:22 pm Jan 22, 2021 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए लगे लॉकडाउन के बाद अर्थव्यवस्था में आई गिरावट और दिल्ली के बॉर्डर्स पर किसान आंदोलन के बाद भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता कायम है। ये कहना है कि इंडिया टुडे के ताज़ा सर्वे का। 

सर्वे कहता है कि अगर आज चुनाव होते हैं तो बीजेपी फिर से अपने दम पर बहुमत हासिल कर लेगी। इंडिया टुडे की ओर से यह सर्वे जनवरी, 2021 में कार्वी इनसाइट्स के साथ मिलकर कराया गया है और इसका नाम मूड ऑफ़ द नेशन है। 

इंडिया टुडे के मुताबिक़, यह सर्वे देश के 97 लोकसभा क्षेत्रों और 194 विधानसभा क्षेत्रों में 3 से 13 जनवरी के बीच कराया गया। इस दौरान 12,232 लोगों से बात की गई। 

सर्वे के मुताबिक़, अगर आज चुनाव हो जाते हैं तो बीजेपी 291 सीटें जीत सकती है और उसे 37 फ़ीसदी वोट मिल सकते हैं। जबकि अगस्त, 2020 में इंडिया टुडे के सर्वे में इससे 8 सीटें कम जीतने की बात कही गई थी। 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 303 सीटें मिली थीं। सर्वे कहता है कि आज चुनाव होने पर एनडीए को 321 सीटें मिल सकती हैं जबकि 2019 में इसे 353 सीट मिली थीं। 

इस सर्वे के मुताबिक़, 34 फ़ीसदी लोगों ने कहा कि नए कृषि क़ानून किसानों के लिए मददगार हैं जबकि 32 फ़ीसदी लोगों ने कहा कि इससे उद्योगपतियों को फ़ायदा होगा। 

एबीपी न्यूज़ का सर्वे

एबीपी न्यूज़ ने भी सी वोटर के साथ मिलकर एक सर्वे कराया है। इस सर्वे में 543 सीटों पर लोगों की राय ली गई है। सर्वे में 55 फ़ीसदी लोगों ने पीएम मोदी को प्रधानमंत्री पद के लिए बेहतर बताया था तो 11 फ़ीसदी ने राहुल गांधी को। इसके अलावा ममता बनर्जी और मायावती को 1-1 फ़ीसदी और अरविंद केजरीवाल को 5 फ़ीसदी लोगों ने इस पद के लिए अपनी पसंद बताया था। सर्वे के मुताबिक़, पीएम मोदी के कामकाज से लोग संतुष्ट हैं और कई राज्यों में मोदी की लोकप्रियता वहां के मुख्यमंत्रियों से ज़्यादा है।