मोदी जी, आप भारत का विश्वास खो चुके हैंः महुआ मोइत्रा

03:46 pm Aug 10, 2023 | सत्य ब्यूरो

संसद में अपने ओजस्वी भाषण के लिए मशहूर टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने गुरुवार को सत्तारूढ़ भाजपा सरकार और पीएम मोदी पर जबरदस्त अटैक किया। अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में बोलते हुए, लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि यह प्रस्ताव सदन में सफल होने के लिए नहीं आया है, बल्कि सरकार पर अविश्वास से अधिक, यह प्रस्ताव 'सरकार में विश्वास नहीं रखने' और विपक्षी गठबंधन इंडिया में विश्वास रखने को लेकर है। महुआ कहा कि मणिपुर की स्थिति अन्य राज्यों की तुलना में अलग है। मणिपुर में 'घृणा अपराध और गृह युद्ध' चल रहा है।

टीएमसी सांसद महुआ ने कहा- “'अधिकांश अविश्वास प्रस्ताव उस समय की सरकार को गिराने के लिए आते हैं। हम जानते हैं कि यहां ऐसी संभावना नहीं है। हमारे पास संख्या नहीं है. ट्रेजरी बेंच में मेरे कई दोस्तों और वाईएसआर जैसे अन्य भाजपा सहयोगियों ने हमारा मजाक उड़ाया है कि यह प्रस्ताव विफल होने के लिए अभिशप्त है। इंडिया शायद पहला विपक्ष है जिसने कुछ भी कम करने के लिए नहीं, बल्कि कुछ को पुनर्जीवित करने के लिए प्रस्ताव पेश किया है।” 

टीएमसी सांसद महुआ ने कहा- "हम यहां 'तुम अभी चुप रहो'  वाले लोग गणतंत्र में सवाल पूछने के लिए आए हैं, जहां प्रधानमंत्री एक राज्यपाल को 'चुप रहो' कहते हैं। इस सदन में निर्वाचित सांसदों के रूप में हमें नियमित रूप से 'चुप रहो' कहा जाता है। यह प्रस्ताव मणिपुर में इस मौन संहिता को तोड़ने के लिए आया है। पीएम मोदी हमारी बात नहीं सुनेंगे, वह आखिरी दिन आएंगे और अपना भाषण देंगे। मुझे नहीं पता कि इससे अधिक दुर्भाग्यपूर्ण क्या है, हमारे पीएम संसद में आने से इनकार करते हैं। मणिपुर जाने से इनकार करते हैं।''

तीन महीने में छह हजार पांच सौ एफआईआर, यह किस राज्य ने देखा है? चार हजार घर नष्ट हो गए, साठ हजार लोग विस्थापित हुए, यह किस राज्य ने देखा है?


-महुआ मोइत्रा, लोकसभा सांसद टीएमसी, 10 अगस्त 2023 सोर्सः संसद टीवी

महुआ मोइत्रा गुरुवार को सदन में प्रतीकात्मक गुलाबी-हरी साड़ी पहन कर पहुंची थीं। जो बुधवार को फ्लाइंग किस विवाद के विरोध में है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी को फ्लाइंग किस उछालने के विवाद में भाजपा ने घसीटने की कोशिश की। संसद के बाहर महुआ ने गुरुवार को कहा कि ''जब एक बीजेपी सांसद पर हमारे चैंपियन पहलवानों ने उत्पीड़न और छेड़छाड़ का आरोप लगाया था, तो हमने महिला एवं बाल (विकास) मंत्री के मुंह से एक भी बात नहीं सुनी और अब वह कुछ 'फ्लाइंग किस' के बारे में बात कर रही हैं।'' उन्होंने कहा कि बेशर्म संसद टीवी जिस तरह से कहीं और फोकस करता है, इसलिए वो यह साड़ी पहन कर आई हैं, ताकि उसे मैं दिख जाऊं।