धार्मिक तनाव के बीच वाजपेयी का भगवान-खुदा वाला वीडियो वायरल

02:52 pm Apr 23, 2022 | सत्य ब्यूरो

देश में इन दिनों बने धार्मिक तनाव के माहौल के बीच फिल्म अभिनेता मनोज वाजपेयी का एक पुराना वीडियो वायरल हुआ है। इस वीडियो में वाजपेयी हिंदू-मुस्लिम एकता पर जोर देते हुए नजर आते हैं। 

बता दें कि बीते दिनों रामनवमी के जुलूस के मौके पर कई राज्यों में सांप्रदायिक तनाव की घटनाएं हुई हैं और दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के मौके पर भी दो समुदायों के लोग आमने-सामने आ गए थे।

मनोज वाजपेयी का यह वीडियो 2 साल पुराना है और 2:30 मिनट का है। इस वीडियो में मनोज पहाड़ों के बीच में बैठकर कुछ सोचते हुए दिखते हैं।

वीडियो की शुरुआत में पूजा होते हुए और मस्जिद में नमाज पढ़ते लोगों को दिखाया गया है।

मनोज कहते हैं कि एक बार भगवान और खुदा आपस में बात कर रहे थे और वह मंदिर और मस्जिद के बीच चौराहे पर मुलाकात कर रहे थे और कह रहे थे कि हाथ जुड़े हुए हों या दुआ में उठे, कोई फर्क नहीं पड़ता। कोई मंत्र पढ़ता है तो कोई नमाज पढ़ता है।

मनोज आगे कहते हैं कि इंसान को क्यों नहीं आती शर्म जब वह बंदूक दिखा कर पूछता है कि क्या तेरा धर्म है। उस बंदूक से निकली गोली ना ईद देखती है और ना ही होली।

वीडियो में भारत में बीते सालों में हुई सांप्रदायिक घटनाओं, दिल्ली दंगों के कुछ फोटो को शामिल किया गया है।

वीडियो के अंत में सारे जहां से अच्छा हिंदोस्ता हमारा की धुन सुनाई देती है। निश्चित रूप से जिस तरह का माहौल इन दिनों देश में बना है उसके बीच में यह वीडियो काफी सुकून देता है और वतन की तरक्की के लिए लोगों को नफरत छोड़ एक साथ आने के लिए प्रेरित करता है।