मणिपुर: पीड़िता की मां बोली अब गांव लौटने की कोई संभावना नहीं

12:11 am Jul 22, 2023 | सत्य ब्यूरो

मणिपुर में शर्मनाक यौन हिंसा की शिकार दो महिलाओं के वीडियो बुधवार को सामने आने के बाद सारा देश गम और गुस्से में है। इस घटना की हर तरफ निंदा हो रही है। इस जघन्य कांड की चर्चा सड़क से लेकर संसद तक में हो रही है। इस घटना के बाद पीड़ित महिलाएं और उनका परिवार सदमे में है। आरोपियों ने 21 वर्षीय एक महिला के साथ गैंगरेप करने से पहले उसके पिता और 19 वर्ष के छोटे भाई को उसके सामने ही मार डाला था। 

अब उस पीड़िता की मां ने एनडीटीवी से एक बातचीत में कहा है कि वे और उनके परिवार का अब अपने गांव लौटने की कोई संभावना नहीं है। उन्होंने कहा है कि नहीं... हम वापस नहीं जा सकते। मैं वापस नहीं जाना चाहती। हमारे घर जला दिए गए हैं, हमारे खेत बर्बाद हो गए हैं। मैं वापस क्यों जाऊंगी? मेरा गांव जल गया है। अब मुझे नहीं पता कि मेरा और मेरे परिवार का भविष्य क्या होगा? 

पति और बेटे को बेरहमी से मार डाला 

पीड़िता की मां इस घटना के बाद इतने गहरे सदमे में हैं कि इस बातचीत में वह कुछ मिनट से ज्यादा बोल नहीं पाई। इस छोटी से बातचीत में उन्होंने आरोप लगाया कि हिंसा को रोकने या लोगों की सुरक्षा के लिए मणिपुर सरकार ने पर्याप्त कदम नहीं उठाए हैं। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक पीड़ित महिला की मां बताती हैं कि मैं बहुत गुस्से में और उत्तेजित हूं। भीड़ ने मेरा घर जला दिया। पति और बेटे को बेटी के सामने ही बेरहमी से मार डाला। फिर मेरी बेटी के साथ वो सब किया। उसके कपड़े उतरवाए। सड़क पर घुमाया। यौन हिंसा की गई। 

मणिपुर सरकार कुछ नहीं कर रही है

इस बातचीत में पीड़िता की मां ने कहा कि मैंने अपना सबसे छोटा बेटा खो दिया है, जो मेरी पूरी उम्मीद था। मैं उम्मीद कर रही थी कि एक बार वह 12वीं की पढ़ाई पूरी कर लेगा तो कुछ काम करने लगेगा। बहुत मुश्किलों के बाद मैंने उसे बेहतर शिक्षा हासिल करने के लिए स्कूल भेजा था। 

अब उसके पिता भी नहीं रहे। मेरे बड़े बेटे के पास नौकरी नहीं है। वह बेहद भावुक होकर कहती हैं कि, जब मैं अपने परिवार के भविष्य के बारे में सोचती हूं, तो मुझे लगता है कि अब कोई उम्मीद नहीं बची है। मैं निराश और असहाय महसूस करती हूं। मेरे दिमाग में और कुछ भी नहीं चल रहा है।  

उन्होंने कहा कि मणिपुर सरकार कुछ नहीं कर रही है।  हम यह सोचने में असमर्थ हैं कि एक समुदाय के रूप में क्या करना है। ईश्वर की कृपा से शारीरिक रूप से मैं ठीक हूं, लेकिन मैं दिन-रात इसके बारे में सोचती हूं कि ऐसा कैसे कोई कर सकता है। 

इस घटना में अब तक सिर्फ 4 आरोपी पकड़े गए हैं

4 मई को मणिपुर में दो महिलाओं को नंगा कर उनकी परेड कराने और उनमें से एक महिला के साथ गैंगरेप मामले में अब तक 4आरोपियों के गिरफ्तार होने की खबर सामने आई है। बुधवार को वीडियो वायरल होने के बाद मणिपुर पुलिस एक्शन में आई।  गुरुवार को गिरफ्तार 4 आरोपियों को पुलिस ने शुक्रवार को कोर्ट में पेश किया।

कोर्ट ने उन्हें 11 दिन की पुलिस कस्टडी में भेज दिया है। गुरुवार सुबह सबसे पहले गिरफ्तार किए गए शख्स की पहचान 32 वर्षीय हुइरेम हेरादास सिंह के रूप में हुई है। उसे थौबल जिले से गिरफ्तार किया गया था। बाद में तीन अन्य आरोपियों के गिरफ्तार किया गया था। पुलिस अन्य आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी कर रही है।