महात्मा गाँधी, लाल बहादुर शास्त्री की जयंती आज, नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

09:03 am Oct 02, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

देश को अँग्रेज़ों की ग़ुलामी से मुक्ति दिलाने वाले, सत्य और अहिंसा के संदेश को दुनिया तक पहुँचाने वाले महात्मा गाँधी की आज देश 150वीं जयंती मना रहा है। इस मौक़े पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पहुंचकर बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गाँधी, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह सहित कई अन्य नेताओं ने भी बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की। 

इसके अलावा आज पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती है। लाल बहादुर शास्त्री ने भी देश को आज़ादी दिलाने के लिए असहयोग आंदोलन से लेकर अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन में अहम भूमिका निभाई। इस दौरान कई बार उन्हें ब्रिटिश हूकूमत के अत्याचारों का भी सामना करना पड़ा। शास्त्री ने ही 'जय जवान जय किसान' का नारा दिया था। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजघाट पहुंचकर बापू को याद किया और श्रद्धासुमन अर्पित किए।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनकी शिक्षाएं पूरी मानवता के लिए आज भी प्रासंगिक हैं और वह सदैव हमारे पथ-प्रदर्शक रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विजय घाट पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित की।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गाँधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह विजय घाट पहुंचे और लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धासुमन अर्पित किये। 

लाल बहादुर शास्त्री के बेटे अनिल शास्त्री भी विजय घाट पहुंचे और श्रद्धांजलि अर्पित की।