17 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, नए दिशा निर्देश जारी

10:23 pm May 01, 2020 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

केंद्र सरकार ने 3 मई के बाद दो हफ़्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ा दिया है। सरकार ने इसका एलान करते हुए यह भी कहा है कि वह 4 मई से कुछ रियायतें भी देगी। इसके लिए नए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। 

17 मई तक लॉकडाउन

गृह मंत्रालय ने कहा है कि लॉकडाउन 17 मई तक रहेगा। नए दिशा निर्देश में कहा गया है कि इस दौरान हवाई जहाज या रेल यातायात नहीं चलेगा। किसी तरह का परिवहन नहीं चलेगा। ग्रीन ज़ोन में आर्थिक गतिविधियों की अनुमति होगी।

बंद रहेंगे

स्कूल-कॉलेज व दूसरे शैक्षणिक संस्थान, होटल-रेस्तरां बंद रहेंगे। इसके अलावा सांस्कृतिक व धार्मिक गतिविधियों की भी अनुमति नहीं होगी। ऐसे किसी कार्यक्रम की अनुमति नहीं होगी, जिसमें बड़ी संख्या में लोग मौजूद हों। इसके अलावा मॉल्स, पब्स आदी को भी बंद रखा जाएगा। 

ई-कॉमर्स को छूट

नए दिशा निर्देश में कहा गया है कि  ई-कॉमर्स को छूट मिलेगी। ग्रीन और ऑरेंज जोन में ई-कॉमर्स को मंजूरी दी गई है। इन इलाक़ों में ग़ैर-ज़रूरी सामानों की ऑनलाइन डिलीवरी पर छूट दी गई है।

ऐसे जिले जहाँ अब तक कोरोना संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है या पिछले 21 दिनों से कोई नया मामला नहीं आया है, उन्हें ग्रीन ज़ोन में रखा गया है। ऑरेंज ज़ोन वे जिले हैं, जहाँ पिछले 14 दिनों से संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। रेड ज़ोन या कंटेनमेंट ज़ोन वे इलाक़े हैं, जहां से कोरोना के बहुत ज़्यादा मामले सामने आए हैं। 

नए दिशा निर्देश में कहा गया है कि ऑरेंज व ग्रीन ज़ोन में कुछ गतिविधियाँ चालू होंगी, क्या गतिविधियाँ चलेंगी, इसका फ़ैसला ज़िला मजिस्ट्रेट करेंगे। पर रेड ज़ोन में किसी तरह की कोई गतिविधि नहीं होगी।

ग्रीन ज़ोन में बसें चलाई जा सकेंगी, पर उनमें आधे मुसाफ़िर ही बैठ सकेंगे, यानी यदि बस में 50 लोगों के बैठने की क्षमता है, उसमें 25 लोग ही बैठ सकेंगे। 

याद दिला दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया था। यह 25 मार्च से 14 अप्रैल तक चला। इसके बाद एक बार फिर मोदी ने 15 अप्रैल से 3 मई तक 19 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान  किया था। 

केंद्र सरकार की सूची के मुताबिक़, 130 जिलों को रेड ज़ोन, 284 को ऑरेंज ज़ोन और 319 जिलों को ग्रीन ज़ोन में रखा गया है।

पूरी दिल्ली ही रेड ज़ोन में है क्योंकि इसके सभी ज़िलों को रेड ज़ोन घोषित किया गया है। इसके अलावा मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, पुणे, बेंगलुरू और अहमदाबाद को भी रेड ज़ोन में शामिल किया गया है।