मनीष तिवारी बोले- आंबेडकर की तस्वीर हो; नितेश शिवाजी के पक्ष में

10:53 am Oct 27, 2022 | सत्य ब्यूरो

भारत के नोटों पर लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर लगाए जाने की अरविंद केजरीवाल की मांग के बाद यह मामला तूल पकड़ गया है। पंजाब से कांग्रेस के सांसद मनीष तिवारी ने गुरूवार को ट्वीट कर कहा है कि भारत में जो नए नोट छापे जाएंगे, उनमें डॉक्टर बाबा साहेब आंबेडकर की तस्वीर क्यों नहीं लगाई जा सकती। उन्होंने कहा है कि एक तरफ महात्मा गांधी की और दूसरी तरफ डॉक्टर आंबेडकर की तस्वीर होनी चाहिए। 

जबकि महाराष्ट्र में बीजेपी के विधायक नितेश राणे ने 200 रुपए के नोट को फोटोशॉप कर उसमें छत्रपति शिवाजी महाराज की तस्वीर लगाई है। नितेश राणे ने लिखा है कि यह परफेक्ट है। 

सोशल मीडिया पर इसे लेकर आम आदमी पार्टी के समर्थक बीजेपी को जमकर घेर रहे हैं और उससे अपना स्टैंड साफ करने के लिए कहा है। राष्ट्रीय लोकदल के प्रमुख और राज्यसभा सांसद जयंत चौधरी ने ट्वीट कर कहा है कि गुरु गोविंद सिंह जी की तस्वीर नोटों पर क्यों नहीं लगाई जा सकती? 

क्या कहा था केजरीवाल ने?

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को केंद्र सरकार से मांग की थी कि भारत के नोटों में गणेश और लक्ष्मी की तस्वीर छापी जानी चाहिए। केजरीवाल ने कहा था, “भारत की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए बहुत सारे कदमों की जरूरत है लेकिन साथ ही हमें देवी-देवताओं के आशीर्वाद की भी जरूरत है। अगर भारतीय नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर वर्तमान की तरह एक तरफ रहे और दूसरी तरफ लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर हो तो इससे पूरे देश को उनका आशीर्वाद मिलेगा।”

केजरीवाल ने कहा था कि इंडोनेशिया में 85 फीसद से अधिक आबादी मुसलमानों की है और 2 फीसद से कम हिंदू हैं। लेकिन इंडोनेशिया में भी नोटों पर गणेश जी की तस्वीर छपी हुई है। उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार को नोटों पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर लगानी चाहिए। 

‘यू-टर्न की पराकाष्ठा’

केजरीवाल की इस मांग पर बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा था कि अरविंद केजरीवाल राम मंदिर का विरोध करते रहे हैं। पात्रा ने कहा था कि केजरीवाल सरकार के पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने कुछ दिनों पहले हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ टिप्पणी की थी और इसके बाद भी केजरीवाल ने उन्हें पार्टी से बर्खास्त नहीं किया। उन्होंने कहा था कि केजरीवाल आज हिंदू बनने की कोशिश कर रहे हैं और यह यू-टर्न की पराकाष्ठा है। 

जबकि कांग्रेस के नेता सलमान अनीस सोज ने अरविंद केजरीवाल के बयान पर कहा था कि अगर लक्ष्मी और गणेश समृद्धि ला सकते हैं तो हमें भारत के नोटों पर अल्लाह, जीसस, गुरु नानक, गौतम बुद्ध और महावीर स्वामी को भी शामिल करना चाहिए। 

हिंदुत्व का कार्ड 

जोर-शोर से गुजरात का चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटे अरविंद केजरीवाल ने नोटों पर लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर की मांग कर हिंदुत्व का बड़ा कार्ड खेल दिया है और पूरी आम आदमी पार्टी अपने नेता के समर्थन में खुलकर उतर आई है। आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा है कि पूरी भारतीय जनता पार्टी इस मांग के खिलाफ खड़ी हो गई है। 

इस मांग को केजरीवाल का हिंदुत्व की राजनीति में बड़ा दांव माना जा रहा है क्योंकि लंबे वक्त से अरविंद केजरीवाल अपनी छवि एक सॉफ्ट हिंदुत्व वाले नेता के रूप में बनाने की कोशिशों में जुटे हुए हैं। केजरीवाल ने कुछ दिन पहले गुजरात में एक चुनाव प्रचार के दौरान अपने राजनीतिक विरोधियों को कंस की औलाद बताया था और कहा था कि वह हनुमान जी के कट्टर भक्त हैं और उनका जन्म जन्माष्टमी के दिन ही हुआ था।