केरल में भारी बारिश से 26 की मौत, कई लापता, राहत-बचाव का काम जारी

07:40 am Oct 18, 2021 | सत्य ब्यूरो

केरल में भारी बारिश और भू-स्खलन यानी ज़मीन व चट्टानें खिसकने से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 26 हो गई है। इनमें से कोट्टायम में 13, इडुक्की में 9 और अलप्पुझा जिले में 4 लोगों की मौत हुई है। दर्जन भर से अधिक लोग लापता हैं। मूसलाधार बारिश के कारण राज्य के कई हिस्सों में अचानक बाढ़ आ गई है। जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बचाव और राहत कार्य में एनडीआरएफ़ के अलावा सेना भी जुटी है। बचाव अभियान को तेज़ करने के लिए मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने उच्च स्तरीय बैठक ली है। अब मौसम विभाग ने उत्तर भारत के कई राज्यों में रविवार और सोमवार को मूसलाधार बारिश का पूर्वानुमान लगाया है और अलर्ट जारी किया है। 

केरल में हाल के वर्षों में यह सबसे भारी बारिश है। तेज बारिश से शनिवार को दक्षिण और मध्य केरल में भूस्खलन हुआ। इडुक्की के थोडुपुझा व कोक्कयार और कोट्टायम ज़िले के कूटिक्कल से मौत की सूचना मिली है। हालाँकि रविवार को बारिश हल्की पड़ गई है, लेकिन नदियाँ अभी भी उफान पर हैं। 

कोट्टायम, इडुक्की और पठानमथिट्टा के पहाड़ी इलाक़ों में बाढ़ आई है। पहाड़ी इलाक़ों में कई छोटे कस्बे और गाँव बाहरी दुनिया से पूरी तरह कटे हुए हैं। राहत और बचाव कार्य में एनडीआरएफ़ यानी राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल लगा हुआ है। एनडीआरएफ़ ने 11 टीमों को तैनात करने का फ़ैसला किया है। राज्य सरकार के अनुरोध पर सेना, नौसेना और वायु सेना ने स्थिति से निपटने में मदद करने के लिए क़दम बढ़ाया है। 

एमआई-17 और सारंग हेलीकॉप्टर पहले से ही स्टैंडबाय मोड में हैं, लेकिन कोट्टायम में ख़राब मौसम के कारण वे संचालन शुरू नहीं कर सके।

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने स्थिति को गंभीर बताया है। उन्होंने कहा है कि मौसम विभाग ने अरब सागर के ऊपर बने कम दबाव के कारण राज्य में व्यापक भारी बारिश की चेतावनी दी है।

फ़ोटो साभार: ट्विटर/रिजो राजन/वीडियो ग्रैब

मुख्यमंत्री ने राहत व बचाव कार्यों को तेज़ करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की और कहा कि बाढ़ वाले क्षेत्रों में फँसे लोगों को निकालने के लिए हर संभव साधन का इस्तेमाल किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कैंप शुरू किए जाएँ। उन्होंने कहा कि शिविरों में मास्क, सैनिटाइजर, पीने का पानी, दवाएँ उपलब्ध कराई जाएँ। 

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि केरल में भारी बारिश में 17 अक्टूबर से 'काफी' कमी आएगी। हालाँकि, राज्य के पठानमथिट्टा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर ज़िलों में रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किए गए हैं।

कई राज्यों में चेतावनी

मौसम विभाग ने रविवार को उत्तराखंड, पश्चिमी यूपी, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में आंधी और भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। उत्तराखंड, पश्चिमी यूपी के कुछ हिस्सों और हरियाणा में सोमवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इस बीच शनिवार-रविवार की दरमियानी रात और सुबह उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश हुई है। बिहार, झारखंड व पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात को बारिश हुई। दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में रविवार सुबह छिटपुट बारिश हुई है।