विपक्षी दलों की एकता बैठक में भाग लेने के लिए पटना पहुंचे केजरीवाल   

09:51 pm Jun 22, 2023 | सत्य ब्यूरो

शुक्रवार को पटना में होने वाली विपक्षी दलों की बैठक के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पटना पहुंच गए हैं। गुरुवार शाम पटना पहुंचने के बाद वह एयरपोर्ट से सीधे तख्त श्री हरिमंदिर साहिब गुरुद्वारा गए। गुरुद्वारा में उन्होंने मत्था टेका और प्रार्थना की। इस दौरान उनके साथ पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, राज्यसभा सांसद संजय सिंह और राघव चड्डा भी थे। इससे पहले अरविंद केजरीवाल के आने पर संशय था। इसके साथ ही कई अन्य विपक्षी नेता भी पटना पहुंच चुके हैं।  

महबूबा मुफ्ती और ममता बनर्जी भी पहुंची 

विपक्षी दलों की बैठक में भाग लेने के लिए पीडीपी सुप्रीमो महबूबा मुफ्ती गुरुवार सुबह में और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शाम में पटना पहुंच गई हैं। एयरपोर्ट से वह राबड़ी आवास पहुंचीं। ममता बनर्जी ने लालू प्रसाद का पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लिया। लालू और राबड़ी से मुलाकात के बाद ममता ने कहा कि लालू जी देश के काफी सीनियर लीडर हैं। उनसे बात कर लगा कि लालू जी अभी भी बहुत तगड़े हैं और बीजेपी के खिलाफ लड़ सकते हैं।

ममता बनर्जी के पटना आने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश उनसे मिलने पटना सर्किट हाउस पहुंचे।  दोनों के बीच काफी देर तक बातचीत हुई। देश भर से बिहार पहुंचे कई अन्य विपक्षी नेताओं ने भी ममता बनर्जी से मुलाकात की है। 

वहीं महबूबा मुफ्ती पटना से गया जिले स्थित बोधगया गई जहां उन्होंने महाबोधी मंदिर में पूजा अर्चना की। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन भी रात 8 बजे पटना पहुंच गए हैं। बैठक में भाग लेने के लिए भाकपा माले के राष्ट्रीय महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य और भाकपा महासचिव डी राजा भी पटना पहुंच गए हैं। 

बैठक में यह हो सकता है मुख्य एजेंडा

शुक्रवार को होने वाली विपक्षी दलों की एकता बैठक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर होगी। बैठक सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक होगी। इसमें 6 राज्यों के मुख्यमंत्री और 5 पूर्व मुख्यमंत्री शामिल हो रहे हैं। इस बैठक में विपक्षी एकता के लिए एक न्यूनतम साझा कार्यक्रम तय हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक बैठक का मुख्य एजेंडा लोकसभा की प्रत्येक सीट पर एनडीए के खिलाफ संयुक्त विपक्ष का एक ही उम्मीदवार खड़ा करना होगा। बैठक में भाजपा हराओ का प्रस्ताव पारित हो सकता है। 

शुक्रवार को आएंगे राहुल और अन्य नेता 

वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार, एनसीपी की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल, नेशनल कॉन्फ्रेंस के सुप्रीमों फारूक अब्दुल्ला, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी समेत अन्य विपक्षी नेता शुक्रवार को पटना पहुंचेंगे।