एचएएल पर क़र्ज़, क्या यही मोदी का 'मेक इन इंडिया' : सिब्बल

02:49 pm Jan 07, 2019 | सत्य ब्यूरो - सत्य हिन्दी

एचएएल की ख़राब आर्थिक हालत को लेकर कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना की ही। उन्होंने मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ पर तंज कसते हुए लिखा है कि वायु सेना विदेशी कंपनियों को भुगतान समय पर करती है, लेकिन एचएएल का भुगतान रोके रखती है। उन्होंने लिखा कि इस साल के आख़िर तक एचएएल का वायु सेना पर क़रीब 20 हज़ार करोड़ रुपये का बकाया हो जाएगा।

बता दें कि सरकारी बकाये के पैसे नहीं मिलने के कारण एचएएल की आर्थिक हालत ठीक नहीं है। कंपनी के 29 हज़ार कर्मचारियों को दिसंबर महीने की तनख़्वाह अभी तक नहीं मिली है। पैसे की तंगी की वजह से और भी भारी नुक़सान हो सकता है और काम पर असर पड़ सकता है।

इन्हीं रिपोर्टों के बीच कपिल सिब्बल ने एचएएल की स्थिति को लेकर ट्वीट किया। इसमें उन्होंने प्रधानमंत्री पर निशाना साधा। उन्होंने लिखा, ‘मोदी जी का मेक इन इंडिया। इंडियन एयरफ़ोर्स विदेशी कंपनियों को समय पर भुगतान करती है और एचएएल का भुगतान रोके रखती है। एचएएल कर्मचारियों ने दिसंबर के वेतन के बग़ैर ही नए साल की शुरुआत की। एचएएल ने अपना काम चलाने के लिए 781 करोड़ रुपये का क़र्ज़ लिया। इस वित्त वर्ष के आखिर तक एचएएल का वायु सेना पर 20 हज़ार करोड़ रुपये बकाया होगा। वाह, मोदी जी!’

एचएएल यानी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की स्थिति पर रिपोर्टें तब आनी शुरू हुईं जब रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने एचएएल पर संसद में बयान दिया। रफ़ाल पर राहुल के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने इसका ज़िक्र किया था कि एचएएल को एक लाख करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया जा रहा है। इसके बाद एचएएल ने यह कहकर इसे ख़ारिज कर दिया था कि कंपनी को अभी तक एक भी ऑर्डर नहीं मिला है।

यह भी पढ़ें : विदेशी कंपनियों से प्यार, देशी को दुत्कार