कालीः विवाद बढ़ा, यूपी में भी FIR, भारत ने कनाडा से पोस्टर हटाने को कहा

01:29 pm Jul 05, 2022 | सत्य ब्यूरो

काली फिल्म पर विवाद बढ़ता जा रहा है। दिल्ली के बाद अब यूपी में फिल्म की डायरेक्टर लीना मणिमेकलाई समेत फिल्म के निर्माता के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है। भारत सरकार ने कनाडा से कहा है कि वो उस प्रदर्शनी से इस विवादित फिल्म को फौरन हटाए, जिसमें भारतीय देवी का अपमान किया गया है। लीना ने कहा है कि वो सच बताने के लिए अपनी आवाज बुलंद करती रहेंगी, चाहे इसके लिए उन्हें अपनी जान देना पड़े।

निर्देशक लीना मणिमेकलाई की डॉक्यूमेंट्री फिल्म काली के पोस्टर ने हिंदू देवी काली के अपमानजनक चित्रण की वजह से एक बड़े विवाद को जन्म दे दिया है। इस फिल्म में देवी काली को सिगरेट पीते दिखाया गया है। हालांकि फिल्म एलजीबीटी कम्युनिटी के मुद्दों पर है। फिल्म का पोस्टर डायरेक्टर लीना ने खुद ट्वीट किया था।

सबसे पहले दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने फिल्म से जुड़े लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की । फिल्म का पोस्टर 4 जुलाई को आया था, उसको देखते ही दिल्ली में एफआईआर कराई गई। कुल मिलाकर दिल्ली में दो एफआईआर हो गई है। एक एफआईआर दिल्ली के एक वकील ने भी 4 जुलाई को ही दर्ज कराई थी।

अब यूपी पुलिस ने लीना के खिलाफ आपराधिक साजिश, पूजा स्थल में अपराध, जानबूझकर धार्मिक भावनाओं को आहत करने और शांति भंग करने के इरादे से एफआईआर दर्ज की है। यह एफआईआर लखनऊ के हजरतगंज थाने में दर्ज की गई है। यूपी के कई अन्य शहरों में भी एफआईआर दर्ज कराई जा रही है।

दिल्ली जिस वकील ने एफआईआर कराई है, उसने पोस्टर के साथ धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाते हुए शिकायत दी थी। वकील ने आपत्तिजनक तस्वीर पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी और कहा था कि यह हिंदू समुदाय के लिए अपमानजनक है।

फिल्म एक शाम की घटनाओं के इर्द-गिर्द घूमती है, जब काली प्रकट होती है और टोरंटो की सड़कों पर टहलती है। मैं फिल्म के जरिए सच बताती रहूंगी, चाहे इसके लिए मुझे जो भी कीमत चुकानी पड़े।


-लीना मणिमेकलाई, फिल्म काली की डायरेक्टर

इस बीच, कनाडा के ओटावा में भारतीय उच्चायोग ने डॉक्यूमेंट्री फिल्म पर आपत्ति जताई। एक बयान में, उसने कहा कि कनाडा में हिंदू समुदाय के नेताओं से आगा खान संग्रहालय, टोरंटो में प्रदर्शित फिल्म काली के पोस्टर पर हिंदू देवताओं के अपमानजनक चित्रण के संबंध में शिकायतें प्राप्त हुई थीं।

भारत सरकार की ओर से भारतीय हाईकमीशन ने कनाडा सरकार और अंडर द टेंट इवेंट के अधिकारियों से इस फिल्म के पोस्टर और फिल्म को प्रदर्शनी स्थल से हटाने का आग्रह किया है।

यह विवाद अब धीरे-धीरे बढ़ रहा है। क्योंकि ट्विटर पर भी इसके खिलाफ अभियान शुरू हो चुका है। हालांकि इससे फिल्म की लोकप्रियता बढ़ रही है।