जो बाइडेन ने पहली बार किया गजा में युद्ध रोकने का आह्वान

08:44 pm Nov 02, 2023 | सत्य ब्यूरो

गजा में युद्ध रोकने के लिए अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी आह्वान किया है। अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गाजा में इजरायल के युद्ध में मानवीय "विराम" के लिए समर्थन व्यक्त किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका युद्धग्रस्त फिलिस्तीनी क्षेत्र में फंसे सभी अमेरिकियों को निकालने के लिए इजरायल पर दबाव डाल रहा है।  

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को जो बाइडेन ने कहा है कि “मुझे लगता है कि हमें एक विराम की आवश्यकता है।” जब उनसे पूछा गया कि विराम का क्या मतलब है, तो बाइडेन ने कहा कि यह "बंदियों को बाहर निकालने का समय है।" 

बंदी शब्द के इस्तेमाल पर बाद में व्हाइट हाउस ने स्पष्ट किया है कि बंदी का मतलब यहां गाजा पर शासन करने वाले समूह हमास द्वारा रखे गए बंदियों से है। यह रिपोर्ट कहती है कि अमेरिकी राष्ट्रपति की टिप्पणी ने व्हाइट हाउस की स्थिति में बदलाव को चिह्नित किया है, जिसने पहले कहा था कि वह यह निर्देशित नहीं करेगा कि इज़रायल अपने सैन्य अभियान कैसे संचालित करता है। 

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने पिछले सप्ताह कहा था कि "हम इज़राइल के लिए लाल रेखाएं नहीं खींच रहे हैं।" "हम उनका समर्थन करना जारी रखेंगे।"पिछले शुक्रवार को, अमेरिका संयुक्त राष्ट्र में उन 14 देशों में से एक था, जिसने महासभा में "संघर्ष विराम" के प्रस्ताव पर "नहीं" वोट दिया था। 

अमेरिका अब तक इजराइल का सबसे मजबूत सहयोगी है

अमेरिका अब तक इजराइल का सबसे मजबूत सहयोगी है, जो उसे सालाना अरबों डॉलर की सहायता भेजता है। गजा पर हो रहे इज़रायल के सैन्य हमले का समर्थन करने के लिए, बाइडेन ने कांग्रेस से देश को 14.3 बिलियन डॉलर के सैन्य सहायता पैकेज को मंजूरी देने के लिए कहा है। 

अलजजीरा की रिपोर्ट कहती है कि अमेरिकी राष्ट्रपति को गजा पर इजरायल के लगातार हमलों पर लगाम लगाने के लिए मानवाधिकार कार्यकर्ताओं, साथी विश्व नेताओं और यहां तक कि अपनी ही डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रगतिशील सदस्यों के बढ़ते दबाव का सामना करना पड़ा है। 

इजरायली हमले में  3,500 बच्चों सहित कम से कम 8,800 लोग मारे गए हैं। युद्ध में इज़रायल के कट्टर समर्थन के लिए उन्हें डेमोक्रेटिक पार्टी के एक महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र में अरब अमेरिकियों के तीव्र विरोध का सामना करना पड़ रहा है। 

अरब अमेरिकन इंस्टीट्यूट (एएआई) थिंक टैंक के एक सर्वेक्षण के अनुसार, अरब अमेरिकियों में राष्ट्रपति जो बाइडेन का समर्थन कम होकर अब सिर्फ 17 प्रतिशत रह गया है। 

अमेरिकी नागरिकों को गजा से निकाला जा रहा

अलजजीरा की रिपोर्ट कहती है कि लड़ाई को "विराम" देने के लिए जो बाइडेन का यह नया प्रयास तब आया है जब अमेरिकी प्रशासन गाजा में फंसे अपने नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने की दिशा में आगे बढ़ रहा है और युद्ध के बाद गाजा के भविष्य के बारे में बोलना शुरू कर रहा है। 

बुधवार को, अमेरिकी नागरिक उन सैकड़ों विदेशियों में शामिल थे, जिन्होंने मिस्र के राफा सीमा क्षेत्र को पार कर युद्धग्रस्त गजा क्षेत्र को छोड़ना शुरू कर दिया था, जो मिस्र की मध्यस्थता से घायलों और विदेशी नागरिकों के लिए सुरक्षित मार्ग की अनुमति देने के समझौते का हिस्सा था।

 व्हाइट हाउस के प्रवक्ता किर्बी ने बुधवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अमेरिका अगले कुछ दिनों में सभी अमेरिकियों को गजा से बाहर निकाल लेगा।

अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक गजा में लगभग 400 अमेरिकी नागरिकों ने विदेश विभाग को बताया है कि वे अपने परिवार के सदस्यों के साथ गजा क्षेत्र छोड़ना चाहते हैं। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि वे लगभग 1,000 लोगों को बाहर निकलने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। 

बाइडेन के बयानों में आया यह बदलाव इस क्षेत्र में अमेरिकी राजनयिक कदमों की सुगबुगाहट के बीच भी आया है, जिसमें इज़राइल में एक नए राजदूत की पुष्टि और राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन की जॉर्डन और इज़रायल की आगामी यात्रा शामिल है। 

किर्बी ने कहा कि इज़रायल में बाइडेन के नवनियुक्त राजदूत जैक ल्यू जल्द ही अपना पद संभालेंगे।उन्हें "फिलिस्तीनी नागरिकों के सामने बिगड़ती मानवीय स्थितियों को संबोधित करने के लिए मानवीय विराम की स्थिति बनाने के अमेरिकी प्रयासों का समर्थन करने" का काम सौंपा जाएगा।

मानवीय सहायता वितरण को बढ़ावा देने और हताहतों की संख्या को कम करने के एजेंडे के साथ ब्लिंकन शुक्रवार को जॉर्डन और इज़रायल की यात्रा करेंगे। 

विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा है कि ब्लिंकन अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुसार खुद की रक्षा करने के इजरायल के अधिकार के लिए अमेरिकी समर्थन को दोहराएंगे, और नागरिक हताहतों को कम करने के लिए सभी सावधानियां बरतने की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे।