ISIS: महाराष्ट्र, कर्नाटक में 44 जगह NIA छापे, 13 गिरफ्तार

12:48 pm Dec 09, 2023 | सत्य ब्यूरो

केंद्रीय आतंकवाद विरोधी एजेंसी एनआईए ने शनिवार (9 दिसंबर) सुबह महाराष्ट्र में 40 स्थानों पर छापेमारी की और आईएसआईएस आतंकी मॉड्यूल मामले में 13 लोगों को गिरफ्तार किया। इसी मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने कर्नाटक में भी छापेमारी की है। एनआईए सूत्रों ने मीडिया को बताया कि महाराष्ट्र में जिन 44 अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की जा रही है उनमें ठाणे, पुणे, मीरा भयंदर शामिल हैं। इनमें से अधिकतर स्थान मुंबई के ठीक बगल में ठाणे ग्रामीण (31) और ठाणे शहर (9) में हैं। उन्होंने बताया कि पुणे में दो जगहों पर और मीरा भयंदर में एक जगह पर छापेमारी की जा रही है।

विस्फोटक बनाने में कथित तौर पर शामिल एक संदिग्ध - आकिफ अतीक नाचन को पिछले अगस्त में गिरफ्तार किया गया था, जो आईएसआईएस आतंकी मॉड्यूल मामले में गिरफ्तार होने वाला छठा आरोपी था।

इसी तरह पांच अन्य - मुंबई से ताबिश नासिर सिद्दीकी, पुणे से जुबैर नूर मोहम्मद शेख उर्फ ​​अबू नुसैबा और अदनान सरकार, और ठाणे से शरजील शेख और जुल्फिकार अली बड़ौदावाला को पिछले महीने गिरफ्तार किया गया था।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, अधिकारियों ने कहा कि आतंकवाद विरोधी एजेंसी के अधिकारियों ने महाराष्ट्र और कर्नाटक के पुलिस बलों के साथ निकट मिलकर इन स्थानों पर छापेमारी की। एनआईए भारत में आतंक और हिंसा फैलाने की आतंकवादी संगठन की योजनाओं को विफल करने के लिए व्यापक जांच कर रही है।

यह मामला आरोपी व्यक्तियों और उनके सहयोगियों द्वारा रची गई एक आपराधिक साजिश से संबंधित है, जिन्होंने अल-कायदा और आईएसआईएस सहित प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों की हिंसक विचारधारा से प्रभावितत होकर एक और आतंकवादी गिरोह बनाया था।

आईएसआईएस का मुख्य उद्देश्य भारत सहित दुनिया के विभिन्न देशों में आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देकर अपना शासन स्थापित करना है।