देश में ओमिक्रॉन के 653 मामलों की पुष्टि, 21 राज्यों में फैला नया वैरिएंट

12:17 pm Dec 28, 2021 | सत्य ब्यूरो

देश में अब तक ओमिक्रॉन वैरिएंट के 653 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा है कि अब तक 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में इस नये वैरिएंट के मामले पहुँच चुके हैं। अब तक आए इन मामलों में से 186 लोग ठीक हो गए हैं या पलायन कर चुके हैं। एक दिन पहले तक देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 578 थी और कुल मिलाकर 151 मरीज ठीक हुए थे।

महाराष्ट्र में सबसे अधिक नये वैरिएंट के 167 मामले दर्ज किए गए। इसके बाद दिल्ली में 165, केरल में 57, तेलंगाना में 55, गुजरात में 49, राजस्थान में 46, तमिलनाडु में 34 और कर्नाटक में 31 मामले दर्ज किए गए हैं।

इनके अलावा मध्य प्रदेश, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, उत्तराखंड, चंडीगढ़, जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश, गोवा, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और मणिपुर में भी ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले दर्ज किए गए हैं। 

कई राज्यों में ओमिक्रॉन के मामले बढ़ने के बाद रात के कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है। ऐसा करने वाले राज्यों में दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और गुजरात शामिल हैं। 

बता दें कि तेजी से फैल रहे ओमिक्रॉन वैरिएंट के मद्देनज़र केंद्र सरकार ने शनिवार को स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 से ऊपर के लोगों के लिए 10 जनवरी से बूस्टर खुराक देने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शनिवार रात अचानक किए गए राष्ट्र के नाम संबोधन में 15-18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन लगाए जाने की घोषणा की गई है। इनको 3 जनवरी से ये टीके लगाए जाएंगे। 

देश में चिंता इसलिए भी बढ़ रही है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के साथ ही कोरोना संक्रमण के कुल मामले भी कुछ राज्यों में ज़्यादा आ रहे हैं। दिल्ली में तो सोमवार को 300 से भी ज़्यादा मामले रिकॉर्ड किए गए। पूरे देश भर में मंगलवार को एक दिन में 6,358 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। देश में अब कोरोना मामलों की कुल संख्या बढ़कर 3,47,99,691 हो गई है।

भारत में 2 दिसंबर को पहली बार ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो मामलों की पुष्टि हुई थी। इससे पहले 24 नवंबर को दुनिया में सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में इस नये वैरिएंट की पुष्टि हुई थी। पिछले हफ़्ते ही केंद्र सरकार ने ओमिक्रॉन के ख़तरे को लेकर चेतावनी जारी की है। इसने कहा है कि ओमिक्रॉन डेल्टा से भी कम से कम 3 गुना ज़्यादा तेजी से फैलता है। केंद्र ने इसके साथ ही कोरोना से निपटने के तौर-तरीके भी बताए हैं। दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु सहित कुछ शहरों में क्रिसमस और नये साल पर सार्वजनिक तौर पर जश्न मनाने पर रोक लगा दी गई है। इससे पहले अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक उड़ानों को भी सुचारू नहीं करने दिया गया और एयरपोर्ट पर जाँच जैसी सुविधाएँ बढ़ाई गई हैं।