देश का पहला सैन्य एयरक्राफ़्ट बनेगा चुनाव वाले गुजरात में

08:44 pm Oct 27, 2022 | सत्य ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में देश का पहला सैन्य एयरक्राफ़्ट प्लांट लगेगा। निजी कंपनी टाटा और एयरबस इसका निर्माण करेंगी। प्रधानमंत्री मोदी रविवार को वडोदरा में इस प्लांट का उद्घाटन करेंगे। राज्य में कुछ महीने के अंदर चुनाव होना तय है, लेकिन चुनाव आयोग ने अभी तक तारीखों की घोषणा नहीं की है। माना जा रहा था कि हिमाचल प्रदेश के साथ ही इसकी घोषणा की जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया। चुनाव आयोग को इसके लिए आलोचना भी झेलनी पड़ी। गुजरात में चुनाव की घोषणा हो जाने पर प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन नहीं कर पाते!

बहरहाल, अब प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करने वाले हैं। दावा किया जा रहा है कि इससे हज़ारों नौकरियाँ पैदा होंगी। चुनाव में बेरोजगारी व नौकरी का मुद्दा भी उछल रहा है। 22 हज़ार करोड़ की यह परियोजना है। इस परियोजना के तहत C295 विमान बनाया जाना है। यह पहली बार है जब निजी कंपनियाँ भारत में सैन्य विमान बनाएँगी। C295 को नागरिक और सैन्य उपयोग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

यह अपनी तरह का पहला ऐसा प्रोजेक्ट है जिसमें सैन्य एयरक्राफ़्ट का निर्माण एक निजी कंपनी करेगी। मीडिया कर्मियों से रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने कहा, 'यह अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसमें एक निजी कंपनी द्वारा भारत में एक सैन्य विमान का निर्माण किया जाएगा। परियोजना की कुल लागत 21,935 करोड़ रुपये है। विमान का उपयोग नागरिक उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है।' 

एक मीडिया ब्रीफिंग में रक्षा सचिव अजय कुमार ने कहा कि यह सुविधा विमान के निर्यात के साथ-साथ भारतीय वायु सेना के अतिरिक्त ऑर्डर को भी पूरा करेगी।

पिछले साल सितंबर में भारत ने वायुसेना के पुराने एवरो -748 विमानों को बदलने के लिए 56 सी-295 विमान खरीदने के लिए एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के साथ 21,000 करोड़ रुपये से अधिक का सौदा किया। 

समझौते के तहत एयरबस चार साल के भीतर स्पेन के सेविले से पूरी तरह तैयार उड़ने की स्थिति में 16 विमान देगा और बाद में 40 विमान भारत में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स द्वारा निर्मित और असेंबल किए जाएंगे। दोनों कंपनियों के बीच इसके लिए क़रार हुआ है।

रक्षा सचिव ने कहा है कि भारतीय वायुसेना को 56 विमानों की डिलीवरी पूरी होने के बाद एयरबस डिफेंस एंड स्पेस को भारत में निर्मित विमानों को सिविल ऑपरेटरों को बेचने और उन देशों को निर्यात करने की अनुमति दी जाएगी, जिन्हें भारत सरकार द्वारा मंजूरी दी गई हो।

क्या है एयरबस C295

एयरबस C295 लाइट और मीडियम सेगमेंट में नई पीढ़ी का टैक्टिकल एयरलिफ्टर है। यह मजबूत और भरोसेमंद है, विभिन्न मिशनों की संख्या के मामले में भी यह अत्यधिक बहुमुखी है। C295 का संचालन सभी मौसमों में दुनिया भर में अलग-अलग भूमिका में किया जाता है।

एयरबस ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि यह पूरी तरह से प्रमाणित है- रेगिस्तान से लेकर समुद्री वातावरण तक, बेहद गर्म से लेकर बेहद ठंडे तापमान तक, सभी मौसमों में युद्ध अभियानों में दिन-रात नियमित रूप से संचालित होता है।

विंगलेट्स से लैस नए C295W संस्करण के साथ विमान गर्म परिस्थितियों में बड़ी दूरी पर अधिक पेलोड ले जाने में सक्षम है। पहाड़ी क्षेत्रों में भी अपेक्षाकृत अधिक सुरक्षित है।