कोविड सलाह: मास्क पहनें, विदेश यात्रा से बचें: आईएमए

03:31 pm Dec 22, 2022 | सत्य ब्यूरो

कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के सब-वैरिएंट बीएफ-7 के फैलने की आशंकाओं के बीच देश के डॉक्टरों की शीर्ष संस्था इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने आम लोगों के लिए सलाह जारी की है। इसने कहा है कि लोग तत्काल प्रभाव से कोविड से बचाव के नियमों का पालन करें। आईएमए ने सलाह में कहा है कि सभी सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने, साबुन और पानी या सैनिटाइज़र से नियमित रूप से हाथ धोने जैसे उपाए करें। इसके अलावा भी इसने कई एहतियाती क़दम उठाने को कहा है।

आईएमए की आम लोगों से यह अपील तब आई है जब चीन सहित दुनिया के कई देशों में संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़े हैं। भारत में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के बीएफ़7 सब-वैरिएंट के चार मामले पाए गए हैं। ये मामले गुजरात और ओडिशा में पाए गए हैं। यह वही वैरिएंट है जिसको चीन में कोरोना के तेजी से फैलने के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है। इसी वैरिएंट के मामले अमेरिका, इंग्लैंड और बेल्जियम, जर्मनी, फ्रांस, डेनमार्क सहित कई यूरोपीय देशों में मिल चुके हैं। 

बीएफ़.7 बहुत ज़्यादा संक्रामक है, इसका इनक्यूबेशन पीरिएड कम है और इसमें उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता होती है, जिन्हें टीका लगा हुआ हो। बीएफ़ 7 सब-वैरिएंट में मूल वैरिएंट की तुलना में 4.4 गुना अधिक प्रतिरोध क्षमता है। इसका मतलब है कि टीका लगाए व्यक्ति या संक्रमित व्यक्ति के एंटीबॉडी से बीएफ़ 7 को ख़त्म करने की संभावना कम रहती है।

इसी बीएफ़ 7 सब-वैरिएंट से चीन में संक्रमण के मामले ज़्यादा आ रहे हैं। चीन सहित दुनिया के कई देशों में कोविड संक्रमण के मामलों में उछाल के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की।

बैठक में अधिकारियों से सतर्क रहने और मामलों पर नज़र रखने के लिए कहा गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने साफ़ तौर पर कहा है कि अभी भी कोरोना ख़त्म नहीं हुआ है। इसके साथ ही भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क के इस्तेमाल की सलाह दी गई है।

देश में इन चेतावनियों के बीच ही आईएमए की यह सलाह सामने आई है। इसमें आईएमए ने विवाह, राजनीतिक या सामाजिक बैठकों जैसे सार्वजनिक समारोहों और अंतरराष्ट्रीय यात्रा से बचने की भी सलाह दी है। इसने लोगों से बुखार, गले में खराश, खांसी, लूज मोशन आदि जैसे किसी भी लक्षण के मामले में डॉक्टरों से सलाह लेने और जल्द से जल्द एहतियाती खुराक सहित कोविड टीकाकरण कराने की अपील की।