हिंदू संतों ने ईसाई मिशनरियों से ज्यादा सेवा कीः भागवत

09:26 am Apr 08, 2023 | सत्य ब्यूरो

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत का कहना है कि दक्षिण भारत में हिंदू संतों ने ईसाई मिशनरियों की तुलना में कहीं अधिक सेवा की है। वह जयपुर में आरएसएस से संबद्ध राष्ट्रीय सेवा संगम के तीन दिवसीय सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में एक सभा को संबोधित कर रहे थे।

भागवत ने कहा - ईसाई मिशनरी दुनिया भर में स्कूल और अस्पताल चलाते हैं - यह सभी जानते हैं। लेकिन हिंदू संत क्या कर रहे हैं? इस विचार को ध्यान में रखते हुए, हाल ही में चेन्नई में एक हिंदू सेवा मेला आयोजित किया गया।उसमें यह देखा गया कि आचार्यों द्वारा की गई सेवा, कन्नड़-भाषी, तेलुगु-भाषी, मलयालम-भाषी और तमिल-भाषी प्रांतों में मुनियों और सन्यासियों की सेवा मिशनरियों द्वारा की गई सेवा से कहीं अधिक थी। उन्होंने कहा, सेवा सेवा है, यह होड़ का विषय नहीं है। 

भागवत ने कहा कि जानवर भी संवेदनशील होते हैं लेकिन संवेदनशीलता पर काम करना मानवीय गुण है, जिसे करुणा कहते हैं।

समाज से पिछड़ेपन को मिटाने की जरूरत पर जोर देते हुए भागवत ने कहा कि हर कोई समान है। हम सभी समाज का हिस्सा हैं; हम सब एक साथ समाज हैं। अगर हम एकजुट नहीं हैं, तो हम अधूरे होंगे।

उन्होंने कहा कि समाज में असमानता है, जिसकी जरूरत नहीं है। दुर्भाग्य से यह स्थिति आ गई है। हम यह स्थिति, यह असमानता नहीं चाहते हैं।

जयपुर में राष्ट्रीय सेवा भारती के सेवा संगम के उद्घाटन समारोह के दौरान, भागवत ने पूरे भारत में 800 से अधिक स्वैच्छिक संगठनों के लगभग 3,000 प्रतिनिधियों को संबोधित किया। उनके साथ पीरामल ग्रुप के चेयरमैन अजय गोपीकिसन पीरामल भी थे।